एयर इंडिया की खराब सर्विस से नाराज हुए शिवराज सिंह चौहान, बैठने के लिए मिली थी टूटी सीट
By अंजली चौहान | Updated: February 22, 2025 14:12 IST2025-02-22T14:12:13+5:302025-02-22T14:12:56+5:30
Air India: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को आज एयर इंडिया की फ्लाइट में टूटी हुई सीट आवंटित की गई, जिसका टिकट नहीं बेचा जाना था

एयर इंडिया की खराब सर्विस से नाराज हुए शिवराज सिंह चौहान, बैठने के लिए मिली थी टूटी सीट
Air India: केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज एयर इंडिया की आलोचना करते हुए एक पोस्ट शेयर किया है। अपनी पोस्ट में चौहान ने कहा कि उन्हें टूटी हुई सीट आवंटित की गई थी, जिसके बाद उन्होंने सीट व्यवस्था में गड़बड़ी की और सवाल किया कि क्या वे यात्रियों के साथ धोखा कर रहे हैं।
एक्स पर एक पोस्ट में, केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, "आज मुझे भोपाल से दिल्ली आना था, पूसा में किसान मेले का उद्घाटन करना था, कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती मिशन की बैठक करनी थी और चंडीगढ़ में किसान संगठन के प्रतिनिधियों से चर्चा करनी थी। मैंने एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI436 में टिकट बुक किया था, मुझे सीट संख्या 8C आवंटित की गई थी। मैं सीट पर जाकर बैठ गया, सीट टूटी हुई थी और अंदर धंसी हुई थी। बैठने में असुविधा हो रही थी।"
आज मुझे भोपाल से दिल्ली आना था, पूसा में किसान मेले का उद्घाटन, कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती मिशन की बैठक और चंडीगढ़ में किसान संगठन के माननीय प्रतिनिधियों से चर्चा करनी है।
— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) February 22, 2025
मैंने एयर इंडिया की फ्लाइट क्रमांक AI436 में टिकिट करवाया था, मुझे सीट क्रमांक 8C आवंटित हुई। मैं जाकर…
उन्होंने कहा कि जब उन्होंने एयरलाइन के कर्मचारियों से उन्हें आवंटित सीट के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि प्रबंधन को सीट की स्थिति के बारे में पता था और सीट के लिए टिकट नहीं बेचा जाना चाहिए था।
शिवराज सिंह चौहान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जब उनके सह-यात्रियों ने उनके साथ सीट बदलने की पेशकश की, तो उन्होंने उसी सीट पर रहने और दूसरों को असुविधा न पहुँचाने का फैसला किया।
हालांकि, उन्होंने कहा, "मुझे बैठने में असुविधा की परवाह नहीं है, लेकिन यात्रियों से पूरा किराया वसूलने के बाद उन्हें खराब और असुविधाजनक सीटों पर बैठाना अनैतिक है। क्या यह यात्रियों के साथ धोखा नहीं है?"
चौहान ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि टाटा समूह द्वारा अधिग्रहण के बाद एयर इंडिया की सेवा में सुधार होगा, लेकिन उनकी बात सच साबित नहीं हुई।
उन्होंने एयरलाइन से पूछा, "क्या एयर इंडिया प्रबंधन यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा कि भविष्य में किसी भी यात्री को ऐसी असुविधा का सामना न करना पड़े या वह यात्रियों की अपने गंतव्य पर जल्दी पहुंचने की मजबूरी का फायदा उठाता रहेगा?"
एयर इंडिया ने केंद्रीय मंत्री की शिकायत पर जवाब देते हुए कहा, "प्रिय महोदय, हुई असुविधा के लिए हमें खेद है। कृपया आश्वस्त रहें कि हम भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए इस मामले को ध्यान से देख रहे हैं। हम आपसे बात करने के अवसर की सराहना करेंगे, कृपया हमें कनेक्ट करने के लिए सुविधाजनक समय पर डीएम करें।"