मुलायम ने किया खुलासा अखिलेश के बारे में पीएम मोदी ने उनसे क्या कहा था

By जनार्दन पाण्डेय | Published: August 27, 2018 06:32 PM2018-08-27T18:32:05+5:302018-08-27T18:32:05+5:30

दिग्गज समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव ने पूर्व मंत्री भगवती सिंह के 86वें जन्म दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम में दिल खोलकर अपनी बातें रखीं। 

Revealed: What PM Modi said to Mulayam Singh about Akhilesh Yadav | मुलायम ने किया खुलासा अखिलेश के बारे में पीएम मोदी ने उनसे क्या कहा था

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ, 27 अगस्तः 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुलायम सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कान में क्या कहा था, यह सवाल उसी तरह चर्चा में रहा जैसे- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा। कटप्पा-बाहुबली का जवाब तो लोगों को मिल गया था। पर मुलायम-मोदी की बात का अब तक खुलासा नहीं हुआ है। यह सवाल बार-बार मुलायम-अखिलेश से पूछा जाता है। यहां तक संसद तक में कुछ सदस्यों ने मुलायम से यह सवाल पूछा था। लेकिन अभी तक उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया था। एक हालिया कार्यक्रम में उन्होंने नरेंद्र मोदी से बातचीत के बारे में कुछ बातें कही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि उस दिन पीएम और मुलायम के बीच यही बातें हुई थीं।

हाल ही में दिग्गज समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव ने पूर्व मंत्री भगवती सिंह के 86वें जन्म दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम में दिल खोलकर अपनी बातें रखीं। उन्होंने बताया कि अखिलेश यादव धोखेबाज हैं। मामला उत्तर प्रदेश चुनाव के ऐन पहले बाप-बेटे में हुई रार का है। मुलायम के अनुसार, 'जो बात पर नहीं टिकता, वादा नहीं निभाता, उसके जीवन में कामयाब होने की उम्मीद बहुत ही कम हो जाती है।' यह बातें वह अपने बेटे अखिलेश यादव के बारे में कह रहे थे। वे इतने पर ही नहीं रुके।

मुलायम सिंह यादव ने बताया कि अखिलेश यादव के बारे में सबसे बड़े नेता की भी यही राय है। मुलायम ने बताया, उसने अपने बाप को धोखा दिया है। देश के सबसे बड़े नेता (पीएम मोदी) ने भी यही बात कही थी।' पीएम मोदी ने मुलायम की बात को काटते हुए कहा था, 'बाप-बेटे हैं आप लोग, कितने दिन मतभेद रहेंगे, कोई भरोसा है?'

अब जाकर यह साफ हो गया कि है कि पीएम मोदी और मुलायम सिंह यादव में तब क्या बातें हुई थीं। असल में इन दिनों फिर से यूपी की राजनीति गरमाई हुई है। लोकसभा चुनावों की आहट पर माना जा रहा है कि अमर सिंह जल्द ही बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। उल्लेखनीय है कि अमर सिंह आज भी मुलायम सिंह यादव के करीबी बताए जाते हैं। ऐसे में उनकी बीजेपी से नजदीकियां समाजवादी पार्टी के लिए नये सिरे से परेशानी खड़ी कर सकती हैं।

एक हाल‌िया बयान में अमर सिंह ने मुलायम सिंह यादव, साधना यादव, प्रतीक यादव आदि का नाम लिया है। ऐसे में मुलायम के धोखेबाज वाले और पीएम मोदी से हुई बातचीत के खुलासे सियासत के गलियारों में कई तरह की बातें चल रही हैं।

हालांकि इसी सवाल का जवाब देते हुए एक बार अखिलेश यादव ने एक टीवी चैनल के इंटरव्यू में कहा था, 'आप यकीन नहीं करेंगे। उस वक्त पीएम मोदी के कान में मेरे पिता ने कहा था कि यह मेरा बेटा है बच के रहिएगा।' हालांकि इससे पहले संसद में जीएसटी पर बहस के दौरान कुछ सांसदों ने मुलायम से यह जानने की कोशिश की थी कि उन्होंने पीएम से क्या कहा था। लेकिन तब मुलायम ने चुप्पी साध ली थी। 

अब मुलायम ने खुलकर जवाब दिए हैं। उनका कहना है, 'अब मेरा कोई सम्‍मान नहीं करता। शायद मेरे मरने के बाद के बाद लोगों को मेरे सम्मान का सही आकलन हो। राम मनोहर लोहिया भी कहते थे, जीते जी लोगों का सम्मान नहीं होता।'

इससे पहले भी मुलायम सिंह यादव यह चुके हैं कि अखिलेश यादव का मेरा बेटा होने के कारण मेरा आशीर्वाद उनके साथ है। लेकिन मैं उनके फैसलों से कोई इत्तेफाक नहीं रखता। यह बयान उन्होंने यूपी चुनाव के दौरान सभी विधायकों की एक बैठक बुलाने के बाद कहा था, जिसमें महज 20 फीसदी विधायक ही पहुंचे थे। जबकि उसी दिन अखिलेश ने भी सभी विधायकों की बैठक बुलाई थी जिसमें भारी संख्या में विधायक पहुंचे थे।

Web Title: Revealed: What PM Modi said to Mulayam Singh about Akhilesh Yadav

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे