Ramlala Pran Pratishtha: केंद्र सरकार ने मीडिया संस्थानों, सोशल मीडिया मंचों से राम मंदिर कार्यक्रम से संबंधित झूठी, मनगढ़ंत सामग्री प्रकाशित करने से परहेज करने को कहा है। आपको बता दें कि कई भ्रामक खबर प्रकाशित की जा रही है।
भगवान श्री रामलला सरकार के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में प्रवेश केवल श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के माध्यम ही संभव है। केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुकों को प्रवेश सुनिश्चित नहीं हो पाएगा। प्रवेशिका पर बने QR code के मिलान के पश्चात ही परिसर के प्रवेश संभव हो पाएगा।
सरकार ने शनिवार को मीडिया घरानों और सोशल मीडिया मंचों को परामर्श जारी करके अयोध्या में 22 जनवरी को राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से संबंधित कोई भी गलत या हेरफेर की गई सामग्री के प्रकाशन के प्रति आगाह किया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी किये गए परामर्श में कहा गया है कि यह देखा गया है कि कुछ असत्यापित, भड़काऊ और फर्जी संदेश फैलाए जा रहे हैं।
विशेष तौर पर सोशल मीडिया पर, जो सांप्रदायिक सद्भाव और लोक व्यवस्था को बिगाड़ सकते हैं। अयोध्या में रामलला के विग्रह का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे।
परामर्श में समाचार पत्रों, निजी सैटेलाइट टेलीविजन चैनल और डिजिटल मीडिया पर समाचार और समसामयिक मामलों के प्रकाशकों से ऐसी किसी भी सामग्री को प्रकाशित और प्रसारित करने से परहेज करने को कहा गया है जो झूठी या हेरफेर की गई हो सकती है या जिससे देश में सांप्रदायिक सद्भाव या लोक व्यवस्था बिगड़ने की आशंका हो।
परामर्श में कहा गया है, "इसके अलावा, सोशल मीडिया मंचों को उनके संबंधित दायित्वों के तहत, सलाह दी जाती है कि वे ऊपर उल्लिखित प्रकृति की सामग्री की जानकारी प्रदर्शित या प्रकाशित नहीं करने के लिए उचित प्रयास करें।’’
'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' के नाम से मिठाई बेचने पर केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने अमेजन को नोटिस भेजा है। नोटिस मिलने के बाद ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने शनिवार को कहा कि वह ऐसे विक्रेताओं के खिलाफ उचित कार्रवाई करेगा। अमेजन ने स्वीकार किया कि उसे कुछ विक्रेताओं के भ्रामक उत्पाद दावों के संबंध में सीसीपीए से एक नोटिस मिली है।
कंपनी ''उनकी जांच कर रहा है।'' अमेजन के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ''अंतरिम रूप से, हम अपनी नीतियों के अनुसार ऐसी लिस्टिंग के खिलाफ उचित कार्रवाई कर रहे हैं।'' सीसीपीए ने 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' नाम से मिठाई बेचने पर अमेजन को नोटिस भेजा है। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सीसीपीए ने अमेजन से इस बारे में सात दिनों के भीतर जवाब मांगा है।
सीसीपीए ने ''श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद'' के नाम से 'अमेजन डॉट इन' पर मिठाइयों की बिक्री के संबंध में अमेजन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।" यह कार्रवाई कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की शिकायत के आधार पर शुरू की गई है। अमेजन 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' की आड़ में मिठाइयों की बिक्री से जुड़ी भ्रामक व्यापार प्रथाओं में शामिल है।