पंजाबः संगरूर में पुलिस और किसानों के बीच टकराव, एक की मौत, कई किसान और पुलिसकर्मी घायल

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 21, 2023 09:59 PM2023-08-21T21:59:32+5:302023-08-21T22:00:24+5:30

बाढ़ से हुए नुकसान के मुआवजे की मांग को लेकर पूर्व निर्धारित प्रदर्शन से एक दिन पहले कुछ किसान नेताओं की ‘‘हिरासत’’ को लेकर सोमवार को संगरूर जिले में किसानों की पुलिस के साथ झड़प हो गई। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

Punjab Tractor-trolly ran over elderly farmer Pritam Singh injuring his legs referred to Patiala died No lathi charge Sangrur SSP Surendra Lamba see video | पंजाबः संगरूर में पुलिस और किसानों के बीच टकराव, एक की मौत, कई किसान और पुलिसकर्मी घायल

photo-ani

Highlightsबाढ़ से हुए नुकसान के लिए केंद्र से 50,000 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसान पुलिस द्वारा लगाए गए अवरोधकों को जबरन पार कर गये।पुलिस निरीक्षक समेत समेत दो लोग घायल हो गए।

संगरूरः सोमवार को संगरूर जिले में किसानों की पुलिस के साथ झड़प हो गई। इस टकराव में एक किसान की मौत हो गई है। कई किसान और पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। किसान नेता पंजाब समेत उत्तरी क्षेत्र में बाढ़ से हुए नुकसान के लिए केंद्र से 50,000 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग कर रहे हैं।

संगरूर एसएसपी सुरेंद्र लांबा ने कहा कि ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बुजुर्ग किसान प्रीतम सिंह को कुचल दिया। पैर में चोट लग गई। इलाज के लिए तुरंत अस्पताल ले जाया गया। बाद में उसे पटियाला रेफर कर दिया गया और पटियाला अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत हो गई। ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। पुलिस द्वारा कोई लाठीचार्ज नहीं किया गया, प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़ दिए और आगे बढ़ते रहे।

अधिकारियों ने कहा कि झड़प उस वक्त हुई जब पुलिसकर्मियों ने भारती किसान यूनियन (एकता-आजाद) के बैनर तले जिले में एक सड़क और एक टोल प्लाजा को अवरुद्ध करने के लिए आगे बढ़ने से किसानों को रोकने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि इसमें कुछ पुलिसकर्मी और किसान घायल हो गए ।

संगरूर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सुरेंद्र लांबा ने कहा कि ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और बसों पर सवार प्रदर्शनकारी किसान पुलिस द्वारा लगाए गए अवरोधकों को जबरन पार कर गये। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ प्रदर्शनकारी हिंसक भी हो गए और उन्होंने पुलिसकर्मियों पर लाठियों से हमला किया, जिसमें एक पुलिस निरीक्षक समेत समेत दो लोग घायल हो गए।

प्रदर्शनकारियों की बस के नीचे आने से एक किसान को गंभीर चोट आयी। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। किसान मजदूर संघर्ष समिति, भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), बीकेयू (एकता आजाद), आजाद किसान समिति, दोआबा, बीकेयू (बेहरामके) और भूमि बचाओ मोहिम सहित सोलह किसान संगठनों ने मंगलवार को चंडीगढ़ में प्रदर्शन करने की योजना बनाई है।

सोमवार को, प्रदर्शनकारी किसानों ने दावा किया कि किसान मजदूर संघर्ष समिति (केएमएससी) के अध्यक्ष सरवन सिंह पंढेर, केएमएससी के सतकार सिंह कोटली, बीकेयू (बेहरामके) के बोहर सिंह सहित उनके कई नेताओं को प्रदर्शन से पहले पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस विभाग की ओर से इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है ।

किसान नेता पंजाब समेत उत्तरी क्षेत्र में बाढ़ से हुए नुकसान के लिए केंद्र से 50,000 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग कर रहे हैं वे फसल के नुकसान के लिए 50,000 रुपये प्रति एकड़ मुआवजा, क्षतिग्रस्त घर के लिए 5 लाख रुपये और बाढ़ में मरने वाले व्यक्ति के परिवार के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं।

Web Title: Punjab Tractor-trolly ran over elderly farmer Pritam Singh injuring his legs referred to Patiala died No lathi charge Sangrur SSP Surendra Lamba see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे