प्रधान ने पटनायक से पड़ोसी राज्यों से सीमा विवाद को सुलझाने को कहा

By भाषा | Published: November 19, 2020 01:13 PM2020-11-19T13:13:59+5:302020-11-19T13:13:59+5:30

Pradhan asked Patnaik to resolve border dispute with neighboring states | प्रधान ने पटनायक से पड़ोसी राज्यों से सीमा विवाद को सुलझाने को कहा

प्रधान ने पटनायक से पड़ोसी राज्यों से सीमा विवाद को सुलझाने को कहा

भुवनेश्वर, 19 नवंबर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से आग्रह किया है कि वे ओडिशा के सामाजिक-आर्थिक हितों से समझौता किए बिना द्विपक्षीय वार्ता के जरिए आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत पड़ोसी राज्यों के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवादों के समाधान के लिए उचित कदम उठाएं।

पटनायक को लिखे पत्र में पेट्रोलियम और इस्पात मंत्री ने उनसे सीमा विवादों के लिए ओडिशा और उसके पड़ोसी राज्यों के बीच मध्यस्थता के लिए केंद्र सरकार का समर्थन लेने और जरूरत पड़ने पर कानूनी उपायों पर विचार करने के अलावा इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने का भी आग्रह किया।

प्रधान ने यह सुझाव कोरापुट जिले के पोटतांगी प्रखंड में ओडिशा-आंध्र प्रदेश सीमा पर हाल ही में भड़के तनाव के मद्देनजर दिया है।

भाजपा नेता ने कहा कि यह समझ में आता है कि आंध्र प्रदेश के अधिकारियों द्वारा सामबाई पंचायत के तहत सुनबेदा मौजा के कुछ हिस्सों पर दावा करने और इलाके के एक गांव में तालाब की खुदाई करने का एकतरफा सीमांकन ओडिशा को अस्वीकार्य लगा।

मामला हाल ही में आंध्र प्रदेश की ओर ग्रामीणों द्वारा पोतांगी-अर्कू मार्ग पर नाकाबंदी करने के बाद बढ़ गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ओडिशा के जिलों में से 14 जिलों की सीमाएं आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड से मिलती हैं। विभिन्न कारणों से इन सभी पड़ोसी राज्यों के साथ ओडिशा के सीमा विवादों का लंबा इतिहास रहा है।

प्रधान ने कहा कि व्यापार और रोजगार के लिए सीमा पार वस्तुओं और लोगों की आवाजाही जैसी सामाजिक-आर्थिक वास्तविकताओं पर ध्यान देना भी जरूरी है, जिसका इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के दिन-प्रतिदिन के जीवन पर भारी प्रभाव पड़ता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Pradhan asked Patnaik to resolve border dispute with neighboring states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे