PNB घोटालाः CBI ने जांच में शामिल होने के लिए लिखी थी चिट्ठी, नीरव मोदी ने ऐसे दिया जवाब

By रामदीप मिश्रा | Published: February 28, 2018 05:52 PM2018-02-28T17:52:30+5:302018-02-28T17:57:06+5:30

सबसे बड़े बैंकिंग सेक्टर में हुए घोटाले के मामले में सोमवार (26 फरवरी) को हीरा व्यापारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी से संबंधित और 1,300 करोड़ रुपये के घोटाले का खुलासा हुआ था।

pnb scam nirav modi will not join cbi investigation | PNB घोटालाः CBI ने जांच में शामिल होने के लिए लिखी थी चिट्ठी, नीरव मोदी ने ऐसे दिया जवाब

PNB घोटालाः CBI ने जांच में शामिल होने के लिए लिखी थी चिट्ठी, नीरव मोदी ने ऐसे दिया जवाब

नई दिल्ली, 28 फरवरीः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आरोपी नीरव मोदी को आधिकारिक मेल के जरिए पत्र लिखा। पत्र में सीबीआई ने उससे जांच में शामिल होने के लिए कहा। सीबीआई के पत्र का जवाब नीरव मोदी ने दिया है। उसने अपने जवाब में कहा है कि हमारे पर विदेश में व्यवसाय (बिजनेस) है इसलिए मैं जांच में शामिल नहीं हो सकता हूं।



वहीं आपको बता दें कि सबसे बड़े बैंकिंग सेक्टर में हुए घोटाले के मामले में सोमवार (26 फरवरी) को हीरा व्यापारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी से संबंधित और 1,300 करोड़ रुपये के घोटाले का खुलासा हुआ था, जिसके बाद बैंक को लगी कुल चपत की रकम बढ़कर 12,600 करोड़ रुपये हो गई। 

ये भी पढ़ें-PNB घोटालाः नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने नवंबर में ही भागने की बना ली थी योजना

इससे पहले बताया गया कि सीबीआई ने जांच में शामिल नहीं होने वाले नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से गीतांजलि समूह के 10 से अधिकारियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस (एलओसीज) जारी किया। सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक, बैंक के अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग खंड के महाप्रबंधक को बैंक के नोस्ट्रो खातों के जमा और निकासी की रोजाना रिपोर्ट तैयार करनी होती है।

सीबीआई ने 24 फरवरी को इस पीएनबी धोखाधड़ी मामले में बैंक के प्रबंध निदेशक-सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) सुनील मेहता और कार्यकारी निदेशक के.वी. ब्रह्माजी राव से पूछताछ की थी। दोनों अधिकारियों को सीबीआई की मुंबई शाखा ने पूछताछ के लिए बुलाया था और दोनों से आठ घंटे तक पूछताछ की गई थी।

ये भी पढ़ें-पीएनबी घोटाला: सीबीआई ने बैंक के अधिकारियों से की घंटो तक पूछताछ, 10 के खिलाफ जारी किया लुक आउट नोटिस 

नीरव मोदी, उसका परिवार, मामा चौकसी जनवरी के शुरुआती सप्ताह में देश छोड़कर जा चुके हैं। एफआईआर में 6,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बारे में बताया गया है। सीबीआई ने चौकसी की अगुवाई वाले गीतांजलि समूह के खिलाफ 4,886.72 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में 15 फरवरी को दूसरा एफआईआर दर्ज किया था। सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा था 12 गिरफ्तार आरोपियों से 24 फरवरी को भी पूछताछ गई। 

Web Title: pnb scam nirav modi will not join cbi investigation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे