लाइव न्यूज़ :

पीएम मोदी अब 12 करोड़ की इस मर्सिडीज में सफर करते आएंगे नजर, कार में है क्या कुछ खास, जानिए

By विनीत कुमार | Published: December 28, 2021 8:19 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अक्सर मर्सिडीज-मेबैक 650 गार्ड (Mercedes-Maybach S650 Guard VR10) से सफर करते नजर आ सकते हैं। यह कार लगभग 12 करोड़ की है।

Open in App
ठळक मुद्देमर्सिडीज-मेबैक 650 गार्ड है अब पीएम नरेंद्र मोदी का नया वाहन, कई विशेषताओं से लैसकार में गोलियों और धमाकों से बचाने की क्षमता, कार के टायर क्षतिग्रस्त होने पर भी काम करते रहेंगे।कार की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा हो सकती है, गैस अटैक की स्थिति में भी देता है सुरक्षा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मर्सिडीज-मेबैक 650 गार्ड (Mercedes-Maybach S650 Guard VR10) बख्तरबंद कार में सफर करते नजर आएंगे। प्रधानमंत्री का नया वाहन हाल ही में दिल्ली के हैदराबाद हाउस में देखा गया था जब वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वागत के लिए पहुंचे थे। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार बख्तरबंद मेबैक का पीएम के काफिले में शामिल होना इसलिए भी अलग है क्योंकि इससे पहले रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में देश के प्रधानमंत्री के लिए होता रहा है। बहरहहाल, मेबैक S 650 गार्ड VR10-लेवल प्रोटेक्शन के साथ आता है।

एक-47 राइफल और धमकों से बचाने की क्षमता

मर्सिडीज-मेबैक S 650 गार्ड जबर्दस्त सुरक्षा प्रदान करता है। इसकी अपग्रेडेड विंडो और बॉडी शेल की बदौलत यह गोलियों से बचाता है। इसमें एके -47 राइफल से हुए हमले को भी झेलने की क्षमता है।  इस कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 रेटिंग मिली है। 

दरसअल, कार सिर्फ दो मीटर की दूरी पर 15 किलोग्राम टीएनटी के इस्तेमाल से होने विस्फोट से बचाने की क्षमता रखता है।  इसकी खिड़कियों के अंदर पॉलीकार्बोनेट कोटिंग लगी हुई है जबकि अंदर का हिस्सा बख्तरबंद है ताकि इसमें मौजूद शख्स को विस्फोट से बचाया जा सके। गैस अटैक की स्थिति में केबिन में अलग से एयर सप्लाई की भी व्यवस्था है।

दमदार इंजन, 160 किमी प्रतिघंटा स्पी़ड

Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 में 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन है जो 516 बीएचपी और लगभग 900 एनएम तक का टॉर्क पैदा करता है। कार की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। कार में विशेष तरह के रन-फ्लैट टायर भी लगे हैं जो क्षतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में भी काम करते रहेंगे। 

बता दें कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नई कार के लिए अनुरोध आमतौर पर एसपीजी द्वारा किया जाता है। एसपीजी सुरक्षा जरूरतों की पहचान करता है और फिर निर्णय लेता है कि कैसी गाड़ियों को इस्तेमाल में लाना है। ध्यान दें, एसपीजी ने दो समान कारों के लिए दूसरे वाहन के साथ एक प्रलोभन का इस्तेमाल किया। प्रत्येक वाहन की कीमत करीब 12 करोड़ रुपये है।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीमर्सिडीज बेंजकार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतनामांकन दाखिल करने से पहले पीएम मोदी ने वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर की पूजा-अर्चना, देखें तस्वीरें

भारतSushil Kumar Modi Dies: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी के निधन से टूटे अश्विनी चौबे, ऑन कैमरे फूट-फूट कर रोए नेता; देखें वीडियो

भारतआज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, पर्चा दाखिल करने से पहले करेंगे ये काम

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी, अगर 22 अरबपति बना सकते हैं, तो हम भी करोड़ों को 'लखपति' बना सकते हैं", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतSushil Modi dies at 72: नहीं रहे सुशील कुमार मोदी, पीएम मोदी-अमित शाह ने जताया दुख, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलि

भारत अधिक खबरें

भारतPM Narendra Modi Nomination Updates: दशाश्वमेध घाट पर पूजा-अर्चना, 12 राज्य के सीएम पहुंचे, कई केंद्रीय मंत्री शामिल, देखें वीडियो

भारतब्लॉग: पाक अधिकृत कश्मीर में फैलता आक्रोश

भारतTamil Nadu Class 11th Result 2024: परिणाम आए सामने, 7% से लड़कियों ने लड़कों को छोड़ा पीछे, कुल 91 फीसद छात्र पास

भारतLok Sabha Elections 2024: "क्या धर्मेंद्र प्रधान ने आपके लिए कभी भी कुछ किया है, उसके बारे में आपको कोई अपडेट दिया है?", बीजेडी नेता पांडियन ने केंद्रीय मंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: थम रही खेती, बढ़ रहा पलायन, खतरे में खाद्य सुरक्षा