ग्रीस पहुंचे पीएम मोदी ने एक अज्ञात सैनिक की कब्र पर दी श्रद्धांजलि, देखें वीडियो

By अंजली चौहान | Published: August 25, 2023 02:11 PM2023-08-25T14:11:12+5:302023-08-25T14:19:20+5:30

प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर न्यूयॉर्क में ग्रीक प्रधान मंत्री से मुलाकात की थी। भारत और ग्रीस के बीच सभ्यतागत संबंध हैं, जो हाल के वर्षों में समुद्री परिवहन, रक्षा, व्यापार और निवेश और लोगों से लोगों के संबंधों जैसे क्षेत्रों में सहयोग के माध्यम से मजबूत हुए हैं।

PM Modi Greece Visit PM Modi reaches Greece pays tribute at the grave of an unknown soldier watch video | ग्रीस पहुंचे पीएम मोदी ने एक अज्ञात सैनिक की कब्र पर दी श्रद्धांजलि, देखें वीडियो

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

एथेंस: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रीस में एक दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए पहुंचे हुए हैं। इस दौरान ग्रीस में उका भव्य स्वागत किया गया।

अपने दौरे की आधिकारिक शुरुआत करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने एथेंस में एक अज्ञात सैनिक की कब्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। पुष्पांजलि समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। 

दरअसल, पीएम मोदी शुक्रवार को अपने ग्रीक समकक्ष क्यारीकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर अपनी पहली यात्रा के लिए ग्रीस पहुंचे। एथेंस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का ग्रीस के विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेत्रिटिस ने स्वागत किया। 

ग्रीस में लगे 'भारत माता की जय' के नारे 

होटल ग्रांडे ब्रेटेन पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया और होटल में एकत्र भारतीय समुदाय ने 'भारत माता की जय,' 'मोदी, मोदी' के नारे लगाए। भारतीय समुदाय के सदस्य तिरंगा लहरा रहे थे और उनमें से कुछ पीएम मोदी की यात्रा पर खुशी जाहिर करते हुए ढोल भी बजा रहे थे। जानकारी के अनुसार, ग्रीस में पिछले चालीस सालों के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का ये दौरा है।

होटल में आए भारतीय समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री मोदी ने अभिवादन किया। उन्होंने बच्चों और उनके अभिभावकों से बातचीत की। इस दौरान एक छोटी लड़की ने पीएम मोदी को एक ग्रीक हेडड्रेस की पेशकश की और उसने अपनी बनाई एक पेंटिंग दिखाते हुए उनसे कुछ देर बातचीत भी की। लड़की ने प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी भी ली।

40 साल में ग्रीस का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी पिछले 40 साल में ग्रीस का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। भारत से ग्रीस की आखिरी प्रधान मंत्री स्तरीय यात्रा 1983 में हुई थी। ग्रीस के प्रधान मंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस ने 2019 में नई दिल्ली का दौरा किया था।

पीएम मोदी अपने ग्रीक समकक्ष क्यारीकोस मित्सोटाकिस से मिलेंगे और नेता दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। वह दोनों देशों के कारोबारी नेताओं से भी बातचीत करेंगे। वह ग्रीस में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

Web Title: PM Modi Greece Visit PM Modi reaches Greece pays tribute at the grave of an unknown soldier watch video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे