लाइव न्यूज़ :

जापान मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत के लिए सहयोग का विस्तार करेगा, बोले जापानी पीएम फुमियो किशिदा

By मनाली रस्तोगी | Published: March 20, 2023 5:03 PM

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भारत को अपरिहार्य भागीदार बताते हुए कहा कि जापान मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत के लिए सहयोग का विस्तार करेगा, यह कहते हुए कि टकराव और विभाजन के बजाय सहयोग की दिशा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व करना महत्वपूर्ण है।

Open in App
ठळक मुद्देजापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।उन्होंने कहा कि जिस तरह से भारत जैसे विशाल और विविधतापूर्ण देश ने लोकतंत्र विकसित किया है, उसका सम्मान करता हूं।उन्होंने याद किया कि 2016 में पूर्व जापानी पीएमओ शिंजो आबे ने फ्री एंड ओपन पैसिफिक नामक एक विजन दिया था।

नई दिल्ली: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भारत को अपरिहार्य भागीदार बताते हुए कहा कि जापान मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत के लिए सहयोग का विस्तार करेगा, यह कहते हुए कि टकराव और विभाजन के बजाय सहयोग की दिशा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व करना महत्वपूर्ण है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, "भारत एक अपरिहार्य भागीदार है और मेरा मानना ​​है कि भारत और जापान मौजूदा अंतरराष्ट्रीय संबंधों और दुनिया के इतिहास में एक बेहद अनूठी स्थिति में हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। जिस तरह से भारत जैसे विशाल और विविधतापूर्ण देश ने लोकतंत्र विकसित किया है, उसका सम्मान करता हूं।"

उन्होंने याद किया कि 2016 में पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे ने फ्री एंड ओपन पैसिफिक (एफओआईपी) नामक एक विजन दिया था। किशिदा ने कहा, "जापान एफओआईपी के लिए सहयोग का विस्तार करेगा। यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता हमें शांति की रक्षा करने वाली सबसे मौलिक चुनौती का सामना करने के लिए बाध्य करती है।" 

किशिदा ने जोर देकर कहा कि अलग-अलग राष्ट्रों की आवाज से विकसित होने वाले विजन को एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के रूप में चित्रित किया जा सकता है। उन्होंने टकराव और विभाजन के बजाय सहयोग की दिशा में अंतरराष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व करना महत्वपूर्ण बताया।

टॅग्स :फुमियो किशिदानरेंद्र मोदीजापानभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मिले अजीत डोभाल, इन मुद्दे पर चर्चा, विदेश मंत्री जयशंकर से कर चुके मुलाकात, पीएम मोदी से भी मिलेंगे

भारतकांग्रेस ने प्रधानमंत्री-पोप मुलाकात का मजाक उड़ाने वाली पोस्ट को लेकर ईसाइयों से मांगी माफी, पोस्ट को किया डिलीट

विश्वखालिस्तानी आतंकी पन्नू हत्या की साजिश रचने का आरोपी निखिल गुप्ता का हुआ प्रत्यर्पण, चेक रिपब्लिक से लाए गए अमेरिका: रिपोर्ट

भारतKanchanjunga Express Train Accident: 15 की मौत, 50 से ज्यादा घायल, मृतकों के लिए 12 लाख, घायलों को 3 लाख रुपये

भारतKanchanjunga Express Accident: कैसे हुआ बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा? टॉप 10 पॉइंट में समझे पूरी घटना

भारत अधिक खबरें

भारतMonsoon Update: उत्तर-पश्चिम भारत में इस तारीख के बीच पहुंंचेगा मानसून, अगले 3 से 5 दिनों में इन राज्यों में होगी भारी बर्षा

भारतKanchanjunga Express Accident: 10 वर्षों में रेल दुर्घटनाओं में हुई वृद्धि, विपक्ष ने मोदी सरकार पर लगाए आरोप

भारतकर्नाटक: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राज्य सरकार द्वारा की गई बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता की मौत

भारतEVM Row: राहुल गांधी ने ईवीएम को बताया 'ब्लैक बॉक्स', चुनाव आयोग से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कहा

भारतMumbai North West LS seat row: उद्धव गुट की शिवसेना खटखटाएगी अदालत का दरवाजा , कहा 'हमने सीट जीत ली है'