लाइव न्यूज़ :

अब सीवेज के पानी में मिला कोरोना वायरस का जीन्स, भारतीय वैज्ञानिकों के रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By अनुराग आनंद | Published: June 09, 2020 4:07 PM

आईआईटी गांधीनगर के शोधकर्ताओं (रिसर्चर) को अहमदाबाद के अनट्रिडेट सीवेज से लिए गए सैंपल में कोरोना वायरस के जीन्स मिले हैं।

Open in App
ठळक मुद्देसीवेज से लिए गए सैंपल में कोरोना वायरस के जो जीन्स मिले हैं वो गैर संक्रामक हैं।वैज्ञानिकों की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव का पता लगाने, निगरानी और कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इस रिसर्च के लिए अप्रैल में आईआईटी गांधीनगर ने इस शोध के लिए दुनिया की 51 यूनिवर्सिटीज के साथ हाथ मिलाया है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना से रोकथाम के लिए सराकरी व व्यक्तिगत स्तर पर काफी सारे प्रयास हो रहे हैं। इसके अलावा, कोरोना संक्रमण को लेकर दुनिया भर में रिसर्च भी हो रहे हैं। भारतीय वैज्ञानिक भी कोरोना संक्रमण पर रिसर्च कर रहे हैं। 

एचटी के रिपोर्ट की मानें तो कोरोना पर रिसर्च में भारतीय वैज्ञानिकों के हाथ बेहद अहम जानकारी मिली है। दरअसल, आईआईटी गांधीनगर के शोधकर्ताओं (रिसर्चर) को अहमदाबाद के सीवेज से लिए गए सैंपल में कोरोना वायरस के जीन्स मिले हैं। 

पहली बार सीवेज में मिले कोरोना के जीन्स-बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस पर रिसर्च हो रहे हैं, लेकिन पहली बार भारत के शोधकर्ताओं ने सीवेज में सार्स-कोव-2 वायरस की मौजूदगी का पता लगया है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑप टेक्नॉलजी गांधीनगर के शोधकर्ताओं को अहमदाबाद के अनट्रिडेट सीवेज से लिए गए सैंपल में कोरोना वायरस के गैर संक्रामक जीन्स मिले हैं।

आपको बता दें कि इस जानकारी से कोरोना संक्रमण के फैलने के वजहों का पता लगाना आसान होगा और साथ ही इसे फैलने से कैसे रोकना है, इसको लेकर प्लान करना आसान हो जाएगा। वैज्ञानिकों का क्या कहना है?इस रिसर्च से जुड़े शोधकर्ताओं ने कहा है कि शोध के नतीजों से यह पता चलता है कि देश में वेस्ट वाटर आधारित सर्विलांस की आवश्यकता है। इससे कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव का पता लगाने, निगरानी और कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इस तरीके से क्लिनिकल जांच से पहले ही किसी संभावित हॉटस्पॉट का पता लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वेस्टवाटर में मौजूद सार्स-कोव-2 संक्रामक नहीं है।

कई देश के यूनिवर्सिटी के साथ काम कर रहे आईआईटी गांधीनगर के रिसर्चर-दरअसल, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, फ्रांस और अमेरिका ने वेस्ट वाटर में कोरोना वायरस के अंश मिलने की बात सामने आई थी। लेकिन, इससे पहले सीवेज पानी में पूरी तरह से कोरोना के जीन्स के मौजूदगी के बारे में पता नहीं चला था।

इसी के बाद अप्रैल में आईआईटी गांधीनगर ने इस शोध के लिए दुनिया की 51 यूनिवर्सिटीज के साथ हाथ मिलाया। इनका लक्ष्य है सीवेज के पानी में कोरोना का पता लगाना, ताकि इसकी मदद से संक्रमण का सर्विलांस हो सके और एक वॉर्निंग सिस्टम तैयार हो सके।

टॅग्स :कोरोना वायरसइंडियाभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानसीओवीआईडी-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतचीनी सेना ने LAC के नजदीक नए राडार स्थापित करना शुरू किया, जानिए क्या है भारत की तैयारी

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: 'यह खिलाड़ी मार सकता है एक ओवर में 6 छक्के', युवराज सिंह ने कहा

भारतब्लॉग: एशिया पर पड़ा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सर्वाधिक प्रभाव

भारतअवधेश कुमार का ब्लॉग: ईवीएम पर अब बंद होनी चाहिए राजनीति

भारतपालकी शर्मा ने ऑक्सफोर्ड यूनियन सोसाइटी में कैसे भारत की सच्चाई को रखा सामने, जानिए यहां

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं अपने पिता राजीव गांधी को 'टुकड़ों' में वापस लाई थी, उन्होंने इस देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था", प्रियंका गांधी ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "शिवाजी ने जैसे मुगलों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, पीएम मोदी भी आज की तारीख में उसी तरह की लड़ाई लड़ रहे हैं", बसवराज बोम्मई ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस सत्ता में आई तो तुष्टिकरण के कारण 'गोमांस' को फिर से बढ़ावा देगी", योगी आदित्यनाथ का दावा

भारतLok Sabha Elections 2024: अमेठी, रायबरेली का फैसला खड़गे पर छोड़ा गया, सीईसी नेता चाहते हैं राहुल गांधी, प्रियंका को

भारतजाति आधारित आरक्षण खत्म करने पर अमित शाह का फर्जी वीडियो वायरल, बीजेपी करेगी तेलंगाना कांग्रेस के खिलाफ कानूनी कार्रवाई