लाइव न्यूज़ :

श्रद्धांजलि: नामवर सिंह का निधन हिन्दी आलोचना के एक युग का अवसान है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 20, 2019 9:36 AM

नामवर सिंह की चर्चित किताब 'दूसरी परम्परा की खोज' के बाद से उन्हें हिन्दी साहित्य और आलोचना की 'दूसरी परम्परा' का ध्वजधारक मान लिया गया। नामवर सिंह ने यह किताब अपने गुरु हजारीप्रसाद द्विवेदी के साहित्यिक योगदान को रेखांकित करते हुए लिखी थी।

Open in App

हिंदी के मशहूर साहित्यकार और आलोचक रहे डॉक्टर नामवर सिंह  का मंगलवार रात (19 फरवरी) निधन हो गया। वह 92 साल के थे। नामवर सिंह ने दिल्ली के एम्स में तकरीबन 11.50 बजे आखिरी सांस ली। उनके निधन की खबर आते ही सोशल मीडिय पर भी कई जानी-मानी हस्तियों और आम लोगों ने भी दुख जताया। नामवर पिछले महीने अपने घर में गिर गये थे। इसके बाद से ही वह एम्स में भर्ती थे।

पत्रकार उत्पल पाठक ने नामवर सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, "हिन्दी साहित्य में आलोचना और स्वस्थ साहित्यिक संवाद के एक युग का अवसान। नामवर जी का जाना एक स्वयं रचित इतिहास की इति: है। बनारस का एक बड़ा हिस्सा आज बनारस से अलग हो गया। हिन्दी की दूसरी परम्परा के प्रथम खोजकर्ता को अन्तिम प्रणाम।"

उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने डॉक्टर नामवर सिंह के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया। हरीश रावत ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, नामवर जी नहीं रहे।सचमुच एक युग बीत गया।कृतज्ञ हिंदी समाज आपको पढ़कर बल अर्जित करता रहेगा।विनम्र श्रद्धांजलि गुरुवर! हिन्दी के सुप्रसिद्ध साहित्यकार और समालोचक डॉ० #NamvarSingh जी का निधन साहित्य जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। मैं नामवर सिंह जी के निधन पर अपना गहरा दु:ख व्यक्त करता हूं और दिवंगत पुण्य आत्मा की शांति के लिए व शोक संतप्त परिजनों को संबल प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।"

इंडिया टीवी के संस्थापक संपादक रजत शर्मा ने डॉक्टर नामवर सिंह के निधन पर शोक जताते हुए इसे साहित्य जगत के लिए अपूर्णनीय क्षति बताया। रजत शर्मा ने ट्वीट किया, हिन्दी साहित्य के मूर्धन्य आलोचक और वाचिक परम्परा के पुरोधा नामवर सिंह के निधन की खबर से मर्माहत हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को चिर शांति प्रदान करें।

#नामवरसिंह के निधन की खबर से मर्माहत हूं. ईश्वर उनकी आत्मा को चिर शांति प्रदान करें. ओम्.  

टॅग्स :नामवर सिंहकला एवं संस्कृति
Open in App

संबंधित खबरें

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

पूजा पाठमानवीय कर्म की उलझी हुई गुत्थी को सुलझाती सद्गुरु जग्गी वासुदेव की किताब- 'कर्म- एक योगी के मार्गदर्शन में रचें अपना भाग्य'

भारतविवान सुंदरम: बुझ गया कला के आकाश का तारा...शख्सियत पर नजर आता था मासी अमृता शेरगिल का असर

भारतसुजाता बजाज का ब्लॉगः मेरे रजा साहब - 1984 से 2010 तक

भारतहिंदी के प्रख्यात मार्क्सवादी आलोचक मैनेजर पाण्डेय का निधन, 81 साल की उम्र में ली अंतिम सांस, कल होगा अंतिम संस्कार

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब