Morning Top News: PM मोदी द्वारका के दशहरा समारोह में लेंगे हिस्सा, आरएसएस का विजयदशमी उत्सव, इमरान की चीन यात्रा 

By रामदीप मिश्रा | Published: October 8, 2019 07:44 AM2019-10-08T07:44:53+5:302019-10-08T07:44:53+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में आयोजित होने वाले दशहरा समारोह में हिस्सा लेने की संभावना है। मोदी द्वारका सेक्टर 10 में डीडीए ग्राउंड में द्वारका श्री राम लीला सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

morning top news: 8th october news dussehra celebration, narendra modi, imran khan, assembly elections | Morning Top News: PM मोदी द्वारका के दशहरा समारोह में लेंगे हिस्सा, आरएसएस का विजयदशमी उत्सव, इमरान की चीन यात्रा 

File Photo

Highlightsदशहरे की धूम आज पूरे हिन्दुस्तान में दिखाई देगी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में आयोजित होने वाले दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचेंगे।

दशहरे की धूम आज पूरे हिन्दुस्तान में दिखाई देगी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में आयोजित होने वाले दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे। इधर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचेंगे और इस दौरान वह राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। आइए आपको बताते हैं आज दिनभर की पांच बड़ी खबरें...

द्वारका के दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में आयोजित होने वाले दशहरा समारोह में हिस्सा लेने की संभावना है। मोदी द्वारका सेक्टर 10 में डीडीए ग्राउंड में द्वारका श्री राम लीला सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। सोसाइटी के अध्यक्ष और पूर्व विधायक राजेश गहलोत ने आज यहां इसकी जानकारी दी । गहलोत ने बताया कि प्रधानमंत्री के आयोजन स्थल पर शाम साढे पांच बजे पहुंचने की संभावना है। हालांकि, प्रधानमंत्री कार्यालय से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। आमतौर पर उच्च गणमान्य व्यक्ति यहां रामलीला मैदान में दशहरा समारोह में हिस्सा लेते हैं । 

प्रधान 8-9 अक्टूबर को मंगोलिया की यात्रा पर

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आठ और नौ अक्टूबर के बीच मंगोलिया का दौरा करेंगे। मंगोलिया के राष्ट्रपति की पिछले महीने भारत यात्रा के बाद प्रधान वहां जा रहे हैं। एक आधिकारिक बयान में रविवार को यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया है, "प्रधान आठ अक्टूबर को भारत वित्तपोषित मंगोल रिफाइनरी परियोजना के लिए तैयार बुनियादी ढांचे के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे। इसका निर्माण मंगोलिया ने किया है।" प्रधान यात्रा के दौरान मंगोलिया के खनन और भारी उद्योग मंत्री के साथ बैठकें करेंगे ताकि रिफाइनरी के निर्माण को शुरू करने के लिए रूपरेखा तैयार की जा सके। इसके अलावा खनन, कोकिंग कोल और रेलवे जैसे अन्य क्षेत्रों में सहयोग को लेकर भी बातचीत की जाएगी। पेट्रोलियम मंत्री प्रधान मंगोलिया के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2015 में मंगोलिया यात्रा के दौरान भारत ने मंगोलिया को मंगोल रिफाइनरी परियोजना के लिए 1.23 अरब डॉलर की ऋण सुविधा दी थी। 

अमित शाह बीड में जनसभा को संबोधित करेंगे

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज महाराष्ट्र के बीड जिले में जनसभा को संबोधित करेंगे। यह जानकारी एक भाजपा नेता ने बुधवार को दी थी। महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अमित शाह के राज्य में करीब 20 चुनावी रैलियों को संबोधित करने की उम्मीद है। राज्य मंत्री अतुल सावे ने बताया कि शाह दशहरा के मौके पर आठ अक्टूबर को सावरगांव घाट में आयोजित रैली को संबोधित करेंगे। 

इमरान खान आज पहुंचेंगे चीन

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आज दो दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचेंगे और इस दौरान वह राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे तथा क्षेत्रीय एवं द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पिछले साल अगस्त में प्रधानमंत्री बनने के बाद खान की चीन की यह तीसरी यात्रा है। इस यात्रा का महत्व इसलिए भी है क्योंकि यह राष्ट्रपति शी की पूर्वनियोजित हाई प्रोफाइल भारत यात्रा से कुछ दिन पहले हो रही है। अगले सप्ताह होने वाली अपनी भारत यात्रा के दौरान शी चेन्नई के पास मामल्लपुरम में दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री खान मंगलवार को चीन आयेंगे जबकि उनकी या शी की भारत यात्रा पर अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के 70वें स्थापना दिवस को मनाने के लिये चीन में राष्ट्रीय दिवस अवकाश के तहत इस वक्त एक अक्टूबर से एक सप्ताह तक छुट्टियां मनायी जा रही है। 

आरएसएस का विजयदशमी उत्सव

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) आज विजयादशमी उत्सव मना रहा है। यह कार्यक्रम नागपुर में आयोजित किया जा रहा है, जहां संघ का मुख्यालय है। बता दें, आज के ही दिन साल 1925 में संघ की स्थापना हुई थी। विजयादशमी को संघ का गठन किया गया था। अपने स्थापना दिवस के दिन संघ हर बार मुख्यालय पर वियदशमी को धूमधाम से मनाता है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एचसीएल के अध्यक्ष शिव नाडर हैं और कार्यक्रम सुबह 7.40 से शुरू हो गया। 

Web Title: morning top news: 8th october news dussehra celebration, narendra modi, imran khan, assembly elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे