मोदी ने स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में जुड़ने का आह्वान किया

By भाषा | Published: January 11, 2021 04:18 PM2021-01-11T16:18:57+5:302021-01-11T16:18:57+5:30

Modi called to join Startup India international conference | मोदी ने स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में जुड़ने का आह्वान किया

मोदी ने स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में जुड़ने का आह्वान किया

नयी दिल्ली, 11 जनवरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगामी 15-16 जनवरी को होने वाले स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘‘प्रारंभ’’ से जुड़ने के लिए देश भर के युवाओं का आह्वान किया और कहा कि इस कार्यक्रम में उद्योग, निवेश, बैंकिग और वित्त जगत के श्रेष्ठ लोगों के अलावा स्टार्टअप से जुड़े युवा उद्यमी भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री ने सोमवार को एक लिंक्डइन पोस्ट भी साझा किया जिसमें उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि कैसे कोविड-19 महामारी के संक्रमण काल में डिजीटल संवाद एक नया आयाम बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि इसका सबसे बड़ा लाभ है कि लोग घरों में बैठे हुए भी कार्यक्रमों का हिस्सा बन सकते हैं।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘अधिकांश कार्यक्रम इन दिनों डिजीटल माध्यम से हो रहे हैं जिससे युवाओं को विदेशी और घरेलू कार्यक्रमों में जुड़ने का मौका मिल रहा है। ऐसा ही एक मौका ‘प्रारंभ’ के रूप में 15-16 जनवरी को आ रहा है। मैं देश के युवाओं से इससे जुड़ने का आग्रह करता हूं।’’

उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में लोगों ने अधिकांश समय घरों में बिताया और इसके चलते उन्हें अपने काम करने के तरीके में भी बदलाव लाना पड़ा। लोगों को घरों से काम करना पड़ रहा है, लिहाजा प्रौद्योगिकी को आदतों में शुमार करना ही बेहतर है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे अधिकांश कार्यक्रम डिजीटल माध्यम से करने पड़े जो बहुत उपयोगी साबित हुए। इन कार्यक्रमों के जरिए वैज्ञानिकों, चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े पेशेवरों, कोरोना योद्धाओं, शिक्षाविदों, उद्योग जगत के नेताओं, युवा अन्वेषकों और आध्यात्मिक नेताओं से संवाद हुआ।’’

उन्होंने कहा कि डिजीटल माध्यम का उपयोग करके उन्होंने विश्व के नेताओं के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकें भी कीं।

उन्होंने कहा कि इसी माध्यम से उन्होंने ‘‘मील का पत्थर’’ साबित होने वाली विकास की कई योजनाओं का उद्घाटन ओर शिलान्यास भी किया।

उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक कि सरकारी योजनाओं के लाखों लाभार्थियों से भी मैंने संवाद किया।’’

सम्मेलन का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि यह आयोजन भारत में स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत के पांच साल होने का गवाह भी बनेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘इस शुरुआत से भारत में विश्व का सबसे आकर्षक स्टार्टअप ‘इको सिस्टम’ भी तैयार हुआ है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत के युवाओं के जज्बे को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। नवाचार के प्रति उनकी लगन ने उत्कृष्ट परिणाम दिए हैं। यह अच्छा संकेत है कि हमारे स्टार्टअप से जुड़े युवा न सिर्फ बड़े बल्कि छोटे-छोटे शहरों से सामने आ रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Modi called to join Startup India international conference

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे