जेएनयू में रामनवमी पूजा और नॉन वेज को लेकर लेफ्ट-ABVP के छात्रों में झड़प, कावेरी हॉस्टल में बवाल

By विनीत कुमार | Published: April 11, 2022 07:25 AM2022-04-11T07:25:35+5:302022-04-11T07:40:27+5:30

दिल्ली के जेएनयू में रविवार को रामनवमी के दिन हिंसक झड़प हो गई। झड़प एबीवीपी और लेफ्ट के छात्रों के बीच हुई। लेफ्ट के छात्रों ने एबीवीपी पर रामनवमी के दिन नॉनवेज खाने से रोकने का आरोप लगाया। वहीं ABVP ने दावा किया कि रामनवमी पर आयोजित पूजा कार्यक्रम में लेफ्ट के छात्रों ने बाधा डाली।

Jnu clash on Ramnavami between Left and ABVP over non veg food and prayers, know all details | जेएनयू में रामनवमी पूजा और नॉन वेज को लेकर लेफ्ट-ABVP के छात्रों में झड़प, कावेरी हॉस्टल में बवाल

जेएनयू में रामनवमी के मौके पर झड़प (फोटो- ट्विटर)

Highlightsआरोप लगा कि एबीवीपी के सदस्यों ने लेफ्ट के छात्रों को रामनवमी के मौके पर हॉस्टल में मांसाहार भोजन खाने से रोका।दूसरी ओर एबीवीपी ने आरोपों से इनकार करते हुए लेफ्ट छात्रों द्वारा रामनवमी पूजा में बाधा डालने का दावा किया।पुलिस के अनुसार इस झड़प में 6 छात्र घायल हुए, कई वीडियो भी इस झड़प के सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कावेरी हॉस्टल में रविवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और लेफ्ट के छात्र संगठनों में भिडंत हो गई। सामने आई जानकारी के अनुसार पूरा विवाद रामनवमी की पूजा और नॉनवेज खाने को लेकर हुआ। पुलिस ने बताया है कि 6 छात्र घायल हुए हैं पर किसी की चोट गंभीर नहीं है।

ABVP पर नॉन वेज खाने से रोकने का आरोप

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) की ओर से आरोप लगाया गया कि  एबीवीपी के सदस्यों ने लेफ्ट के छात्रों को रामनवमी के मौके पर हॉस्टल में मांसाहार भोजन खाने से रोका और हिंसा का माहौल बनाया। वहीं, एबीवीपी की ओर से आरोपों से इनकार किया गया है। इसके उलट एबीवीपी ने दावा किया कि रामनवमी पर छात्रावास में आयोजित पूजा कार्यक्रम में लेफ्ट के छात्रों ने बाधा डाली। 

दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर पथराव करने और अपने-अपने सदस्यों के घायल होने का आरोप लगाया। इस बीच, हिंसा जुड़े कई कथित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं। एक वीडियो में अख्तरिस्ता अंसारी नाम के छात्र के सिर से खून बहता दिख रहा है। हालांकि, अधिकारियों ने वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की है। 

यूनिवर्सिटी ने जारी किया नोटिस

इस बीच इंडिया टुडे के अनुसार यूनिवर्सिटी ने झड़प के बाद नोटिस जारी कर कहा है कि कैंपस मेस में मांसाहार खाने पर कोई पाबंदी नहीं है। इसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कोई रोक नहीं है।

जेएनयू के रेक्टर अजय दुबे ने कहा, 'हर कोई अपने अपने धर्म का पालन कर सकता है। मेस छात्र समिति द्वारा चलाया जाता है और मेनू भी उनके द्वारा तय किया जाता है। फिलहाल कार्रवाई की गई है। वार्डन ने एक नोटिस जारी किया है और यह स्पष्ट किया गया है कि हर व्यक्ति अपने विश्वास के अनुसार पूजा कर सकता है। यूनिवर्सिटी में इस पर कोई रोक नहीं है।

जेएनयूएसयू और एबीवीपी ने अलग-अलग मार्च निकाला

बहरहाल, इस झड़प के विरोध में रविवार को जेएनयूएसयू और एबीवीपी ने विश्वविद्यालय परिसर के अंदर अलग-अलग मार्च निकाला। जेएनयूएसयू ने परिसर के अंदर मार्च निकाला और फिर कथित हमले के जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर वसंत कुंज पुलिस स्टेशन गए। ढपली पीटते हुए छात्रों ने परिसर के अंदर मार्च किया और एबीवीपी के खिलाफ नारेबाजी की। 

उन्होंने 'एबीवीपी कार्यकर्ताओं' के वीडियो भी साझा किए, जिनमें छात्रों पर वाइपर और लाठियों से हमला होता दिख रहा है। एबीवीपी ने भी वामपंथी संगठनों के विरोध में परिसर के अंदर मार्च निकाला। उन्होंने छात्रों के कथित वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया कि 'वाम-संबद्ध संगठनों' के कार्यकर्ताओं ने इन छात्रों की पिटाई की।  

(भाषा इनपुट)

Web Title: Jnu clash on Ramnavami between Left and ABVP over non veg food and prayers, know all details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे