लाइव न्यूज़ :

ISRO चीफ के सिवन ने की घोषणा, अब भारत में भी प्राइवेट कंपनी बना सकती है रॉकेट और सैटेलाइट

By भाषा | Published: June 25, 2020 3:37 PM

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को पिछले कई सालों से प्राइवेट कंपनियां कंपोनेंट्स और दूसरे सामान मुहैया कराती रही हैं। यूरोप के कई देश अंतरिक्ष को लेकर हो रहे अनुसंधान में पहले से ही प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी रही है।

Open in App
ठळक मुद्देइसरो प्रमुख के सिवन ने कहा कि ऐसा नहीं है कि  निजी क्षेत्र को रॉकेट और सैटेलाइट बनाने और प्रक्षेपण सेवाएं मुहैया कराने से इसरो का काम प्रभावित होगा। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह कहा- भारत एक ग्लोबल तकनीकी पावर हाउस बन रहा है।

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के सिवन ने गुरुवार को कहा कि निजी क्षेत्र को अब रॉकेट एवं उपग्रह बनाने और प्रक्षेपण सेवाएं मुहैया कराने जैसी अंतरिक्ष गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अंतरग्रहीय मिशन का भी हिस्सा बन सकता है। कैबिनेट ने ग्रहों पर अन्वेषण के मिशन समेत अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बुधवार (24 जून) को अनुमति दी।

के सिवन ने कहा ने कहा- इसरो का काम नहीं होगा प्रभावित

इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा कि ऐसा नहीं है कि  निजी क्षेत्र को रॉकेट और सैटेलाइट बनाने और प्रक्षेपण सेवाएं मुहैया कराने से इसरो का काम प्रभावित होगा। सिवन ने कहा कि इसरो की गतिविधियां कम नहीं होंगी। इसरो की तरफ से शोध और विकास के काम लगातार वैसे ही होते रहेंगे। सिवन ने कहा कि इसरो उन्नत शोध एवं विकास, अंतरग्रहीय और मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशनों समेत अंतरिक्ष आधारित गतिविधियां जारी रखेगा।

बुधवार (24 जून) को कैबिनेट ने अंतरिक्ष से जुड़ी सभी गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को मंजूरी दे थी।  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ये जानकारी देते हुए कहा थ कि इससे न केवल इस क्षेत्र में तेजी आएगी बल्कि भारतीय उद्योग विश्व की अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगा। इसके साथ ही प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार की संभावनाएं हैं और भारत एक ग्लोबल तकनीकी पावर हाउस बन रहा है।  

 

टॅग्स :इसरोके सिवान
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: अंतरिक्ष में फैले कचरे को साफ करने की कवायद

भारतISRO को मिली कामयाबी, 3-D रॉकेट इंजन का किया सफल परीक्षण, मिशन पर क्यों है कारगर, यहां पढ़ें

भारत'भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करना है', आईएडीसी वार्षिक सम्मेलन में बोले इसरो प्रमुख सोमनाथ

भारतकोडाइकनाल सौर वेधशाला की 125वीं वर्षगांठ, इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए.एस. किरण कुमार ने केएसओ 125 लोगो का अनावरण किया

भारतChandrayaan-3: चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट को अब आधिकारिक तौर पर कहा जाएगा 'शिव शक्ति'

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब