'भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करना है', आईएडीसी वार्षिक सम्मेलन में बोले इसरो प्रमुख सोमनाथ

By रुस्तम राणा | Published: April 16, 2024 06:38 PM2024-04-16T18:38:51+5:302024-04-16T18:38:51+5:30

42वीं अंतर-एजेंसी अंतरिक्ष मलबा समन्वय समिति (आईएडीसी) की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जहां तक आने वाले दिनों के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण और अंतरिक्ष उपयोग का सवाल है, इसरो के पास एक बहुत ही स्पष्ट योजना है।

India aims to achieve debris-free space missions by 2030 says ISRO chief Somanath | 'भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करना है', आईएडीसी वार्षिक सम्मेलन में बोले इसरो प्रमुख सोमनाथ

'भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करना है', आईएडीसी वार्षिक सम्मेलन में बोले इसरो प्रमुख सोमनाथ

Highlightsइसरो प्रमुख ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करना हैकहा, यह भारत के इरादे या पहल में से एक है कि मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन आयोजित किए जाएं इस पहल का लक्ष्य 2030 तक सभी भारतीय अंतरिक्ष कलाकारों, सरकारी और गैर-सरकारी, द्वारा मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन को हासिल करना है

नई दिल्ली:इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करना है। यहां 42वीं अंतर-एजेंसी अंतरिक्ष मलबा समन्वय समिति (आईएडीसी) की वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जहां तक आने वाले दिनों के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण और अंतरिक्ष उपयोग का सवाल है, इसरो के पास एक बहुत ही स्पष्ट योजना है।

अंतरिक्ष विभाग के सचिव सोमनाथ ने भी कहा, "यह भारत के इरादे या पहल में से एक है कि मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन आयोजित किए जाएं ताकि अंतरिक्ष की स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। मैं आज इस पहल को एक घोषणा बनाना चाहता हूं, संभवतः आने वाले दिनों में इस पर चर्चा और बहस हो सकती है।“

उन्होंने कहा, "इस पहल का लक्ष्य 2030 तक सभी भारतीय अंतरिक्ष कलाकारों, सरकारी और गैर-सरकारी, द्वारा मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन को हासिल करना है। भारत सभी राज्य अंतरिक्ष कलाकारों को बाहरी अंतरिक्ष की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए इस पहल का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। वर्तमान में, हमारे पास कक्षा में 54 अंतरिक्ष यान हैं, साथ ही गैर-कार्यात्मक वस्तुएं भी हैं।"

उन्होंने कहा, "हम बहुत सावधानी से कार्रवाई कर रहे हैं जहां भी अंतरिक्ष वस्तुओं का निपटान करना या उनकी सक्रिय भूमिका से हटाना संभव है, एक बार जब यह डीऑर्बिट पर समाप्त हो जाता है और उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर लाना उन महत्वपूर्ण विषयों में से एक है जिस पर हम सबकुछ कार्रवाई कर रहे हैं।"

सोमनाथ ने यह भी कहा कि इसरो यह सुनिश्चित करना चाहता है कि भविष्य में उसके द्वारा लॉन्च किए जाने वाले सभी अंतरिक्ष यान के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की जाए कि वह कक्षा से बाहर निकले और उसे सुरक्षित स्थान पर भी लाए।

उन्होंने कहा, "हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि रॉकेट या अंतरिक्ष यान के ऊपरी चरणों समेत हम जो सिस्टम लॉन्च करते हैं, उसके भीतर हम एक तंत्र बनाते हैं जिसके द्वारा हम सावधानीपूर्वक डिजाइन के साथ-साथ सिद्धांतों के कार्यान्वयन द्वारा सभी ऊर्जावान संभावनाओं को हटा देंगे ताकि यह वास्तव में किसी भी अतिरिक्त मलबे के निर्माण का कारण नहीं बनेगा।" 

Web Title: India aims to achieve debris-free space missions by 2030 says ISRO chief Somanath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे