भारतीय नौसेना ने ओमान की खाड़ी में फंसे जहाज को सहायता प्रदान की

By भाषा | Published: March 12, 2021 04:25 PM2021-03-12T16:25:10+5:302021-03-12T16:25:10+5:30

Indian Navy assisted ship stranded in Gulf of Oman | भारतीय नौसेना ने ओमान की खाड़ी में फंसे जहाज को सहायता प्रदान की

भारतीय नौसेना ने ओमान की खाड़ी में फंसे जहाज को सहायता प्रदान की

नयी दिल्ली, 12 मार्च भारतीय नौसेना ने ओमान की खाड़ी में फंसे एक मालवाहक जहाज के चालक दल में शामिल सात भारतीय सदस्यों को सहायता प्रदान की। जहाज के प्रणोदन और जेनरेटर प्रणाली में गड़बड़ी आ जाने के कारण वह समुद्र में फंसा हुआ था। अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि यह मालवाहक जाहज ओमान से इराक की ओर जा रहा था।

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना ने बृहस्पतिवार को फंसे हुए जहाज एमवी नयन को सहायता प्रदान की। भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तलवार को मालवाहक जहाज से तकनीकी मदद का आग्रह करने वाला संदेश मिला था।

आईएनएस तलवार ओमान की खाड़ी में तैनात है।

अधिकारियों ने बताया कि मालवाहक जहाज के प्रणोदन, बिजली पैदा करने वाले जेनरेटर और दिशासूचक प्रणाली ने काम करना बंद कर दिया था। इससे जहाज नौ मार्च से समुद्र में ही फंसा हुआ था।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘एमवी नयन के शुरुआती हवाई आकलन के आधार पर भारतीय नौसेना के जहाज ने फंसे हुए जहाज की मदद के लिए नौका से एक तकनीकी टीम के साथ वीबीएसएस (विजिट, बोर्ड, सर्च एंड सीजर) टीम भेजी। फंसे हुए जहाज के चालक दल में सात सदस्य भारतीय थे।’’

अधिकारी ने बताया कि नौसेना की टीम ने एमवी नयन पर लगातार सात घंटे काम कर जेनरेटर, स्टीयरिंग पंप, सी वाटर पंप, कम्प्रेसर और मुख्य इंजन जैसे जहाज के अहम उपकरणों को चालू किया।

उन्होंने बताया, ‘‘एमवी नयन अपने गंतव्य के लिए रवाना हो सके, इसके लिए नौसेना की टीम ने उसके जीपीएस और दिशासूचक प्रकाश जैसे उपकरणों को चालू करने में भी मदद की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Indian Navy assisted ship stranded in Gulf of Oman

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे