लाइव न्यूज़ :

चीनी निवेशकों को एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने से रोकना चाहती है सरकार: रिपोर्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 23, 2021 2:21 PM

एक तरफ सरकार करीब 12.2 अरब डॉलर के देश के सबसे बड़े आईपीओ के लिए विदेशी निवेशकों को भागीदारी के लिए मंजूरी देने की तैयारी कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार इसे चीनी निवेशकों से बचाना चाहती है.

Open in App
ठळक मुद्देएलआईसी की भारत के जीवन बीमा बाजार में 60 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है.भारत के वित्त मंत्रालय, एलआईसी और चीन के विदेश मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है.सरकार एलआईसी के पांच से दस फीसदी शेयरों को बेचकर 900 अरब रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है.

नई दिल्ली: भारत सरकार चीनी निवेशकों को भारतीय बीमा क्षेत्र की दिग्गज जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के शेयर खरीदने से रोकना चाहती है. चार वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और एक बैंकर ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी दी.

सरकारी स्वामित्व वाली एलआईसी को एक रणनीतिक संपत्ति माना जाता है. 500 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति के साथ इसका भारत के जीवन बीमा बाजार के 60 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी है.

सूत्रों का कहना है कि एक तरफ सरकार करीब 12.2 अरब डॉलर के देश के सबसे बड़े आईपीओ के लिए विदेशी निवेशकों को भागीदारी के लिए मंजूरी देने की तैयारी कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार इसे चीनी निवेशकों से बचाना चाहती है.

बता दें कि, पिछले साल दोकलाम में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुए खूनी संघर्ष के बाद राजनीतिक तनाव बरकरार है.

सरकार संवेदनशील कंपनियों और क्षेत्रों में चीनी निवेश को सीमित करने, चीनी मोबाइल एप्स को प्रतिबंधित करने और आयातित चीनी सामानों के लिए अधिक जांच जैसे कदम उठाए हैं.

एलआईसी जैसी कंपनियों में चीनी निवेश को खतरा पैदा करने वाला बताते हुए एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि सीमा पर चीन के साथ संघर्ष के बाद सबकुछ पहले जैसा नहीं रह गया है. भरोसे की कमी कहीं ज्यादा गहरी हो गई है.

भारत के वित्त मंत्रालय, एलआईसी और चीन के विदेश मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

बता दें कि, वित्तीय संकट के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशासन मार्च में खत्म होने वाले इस वित्त वर्ष में एलआईसी के पांच से दस फीसदी शेयरों को बेचकर 900 अरब रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है.

टॅग्स :LIC IPOएलआईसीमोदी सरकारmodi government
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

विश्वTaiwan new President: ताइवान राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने शपथ ली, पहले भाषण में चीन से कहा-सैन्य धमकी मत दो...

कारोबारAI Jobs: दुनिया के तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक भारत, रेड हैट सीईओ मैट हिक्स ने कहा- एआई पर अगर ठीक से काम हो तो मूल्य सृजन होगा और नए उद्योग को जन्म...

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

कारोबारShare Bajar Market capitalization: एलआईसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज की बल्ले-बल्ले, 10 में से 8 कंपनी ने तोड़े रिकॉर्ड, 147935.19 करोड़ की कमाई, टीसीएस का बुरा हाल

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी