I.N.D.I.A. के नेताओं ने कहा, 'सीटों के बंटवारे पर जल्द हो फैसला, 2024 का चुनाव हो सकता है समय से पहले'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 1, 2023 07:32 AM2023-09-01T07:32:28+5:302023-09-01T07:39:51+5:30

साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' की बैठक में चुनावी रणनीति को लेकर व्यापक चर्चा बीते गुरुवार को मुंबई में शुरू हुई।

I.N.D.I.A. leaders have doubts, 2024 general elections may be held before time, know what issues were discussed in the informal meeting | I.N.D.I.A. के नेताओं ने कहा, 'सीटों के बंटवारे पर जल्द हो फैसला, 2024 का चुनाव हो सकता है समय से पहले'

फाइल फोटो

Highlights 'इंडिया' गठबंधन की बैठक में चुनावी रणनीति को लेकर शुरू हुई व्यापक चर्चा ममता बनर्जी और नीतीश कुमार ने समय पूर्व चुनाव का संदेह जताते हुए तैयारियों में तेजी लाने को कहाअरिवंद केजरावील और राम गोपाल यादव ने कहा कि सीटों के बंटवारे पर जल्द से जल्द हो फैसला

मुंबई: साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' की बैठक में चुनावी रणनीति को लेकर व्यापक चर्चा बीते गुरुवार को मुंबई में शुरू हुई।

खबरों के अनुसार बैठक में शामिल होने वाले नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार द्वारा 18 से 22 सितंबर तक बुलाये गये संसद के विशेष सत्र के मद्देनजर यह साबित होता है कि सरकार समय पूर्व चुनाव में जाने का फैसला कर सकती है, इसलिए विपक्षी गठबंधन में शामिल सभी 28 दलों को चुनाव की तैयारियों में तत्काल लग जाना चाहिए।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार इंडिया गठबंधन के नेताओं की अनौपचारिक बैठक में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गठबंधन नेता सभी आवश्यक और संभावित फैसलों पर "त्वरित निर्णय लें"।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सलाह दी कि चुनाव में सीट-बंटवारे के लिए बातचीत राज्य स्तर पर शुरू होनी चाहिए। बैठक में शामिल सभी नेताओं ने इस बात की आशंका जताई कि मोदी सरकार समय से पहले आम चुनाव की घोषणा कर सकती है, जो 2024 के अप्रैल से मई में होने वाले हैं।

इस बैठक में तृणमूल नेता ममता बनर्जी ने सुझाव दिया कि विपक्षी गठबंधन को कम से कम पांच या छह मुद्दों वाले एक चुनावी एजेंडे की पहचान करनी चाहिए और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन राजघाट से उन मुद्दों की घोषणा करके चुनाव अभियान की शुरूआत करनी चाहिए।

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी गठबंधन के अन्य नेताओं से चर्चा के दौरान चुनावी अभियान में तेजी लाने की सलाह दी क्योंकि दोनों नेताओं का अनुमान था कि लोकसभा चुनाव निर्धारित समय से पहले भी हो सकते हैं।

बैठक में मौजूद एक नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने इस बात पर जोर दिया कि सीट-बंटवारे पर चर्चा शुरू होनी चाहिए क्योंकि महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए बेहद कम समय बचा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसी तरह की राय व्यक्त की और कहा कि सीट बंटवारे पर फैसला सितंबर तक पूरा हो जाना चाहिए क्योंकि कुछ राज्यों में सीटों के बंटवारे में परेशानी हो सकती है और वहां पर इसे लेकर काफी समय देना होगा।”

विपक्षी नेताओं का आंकलन है कि पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में सीटों के बंटवारे को लेकर लंबी बातचीत होने की उम्मीद है क्योंकि इन राज्यों में विपक्षी दलों के बीच पहले से कोई समझौता नहीं है।

बीते गुरुवार की बैठक में मौजूद कई नेताओं ने कहा कि इंडिया के संयोजक के संभावित नाम पर कोई चर्चा नहीं हुई लेकिन यह मुद्दा शुक्रवार सुबह 11 बजे शुरू होने वाली इंडिया की औपचारिक बैठक में उठ सकता है।

Web Title: I.N.D.I.A. leaders have doubts, 2024 general elections may be held before time, know what issues were discussed in the informal meeting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे