आईएमडी ने 3 अगस्त तक कई राज्यों में की बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 31, 2023 10:21 AM2023-07-31T10:21:04+5:302023-07-31T10:23:27+5:30

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में 2 और 3 अगस्त को बारिश हो सकती है।

IMD predicts heavy to very heavy rainfall for several states till August 3 | आईएमडी ने 3 अगस्त तक कई राज्यों में की बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी, जानें

(फाइल फोटो)

Highlightsआईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों के दौरान पूर्व, उत्तर-पूर्व और पूर्व मध्य भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली उत्तर भारत के अन्य स्थान हैं जहां लोगों को 2 और 3 अगस्त को बारिश हो सकती है।उत्तराखंड में भी 1 से 3 अगस्त के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार से पांच दिनों के दौरान पूर्व, उत्तर-पूर्व और पूर्व मध्य भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। इस बीच हाल की भारी बारिश के बाद राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) सोमवार को तेलंगाना का दौरा करेगी।

टीम का नेतृत्व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सलाहकार कुणाल सत्यार्थी करेंगे और इसमें कृषि, वित्त, जल शक्ति, बिजली, सड़क परिवहन और राजमार्ग और राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) मंत्रालयों/विभागों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। 

आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में 3 अगस्त तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में और 31 जुलाई और 2 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में भी 1 से 3 अगस्त के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 1 और 2 अगस्त को बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली उत्तर भारत के अन्य स्थान हैं जहां लोगों को 2 और 3 अगस्त को बारिश हो सकती है। आईएमडी के अनुसार, मध्य भारत में अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ में और 30 अगस्त को उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 

2 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड और ओडिशा में 3 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी 2 अगस्त तक बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, "पूर्वोत्तर में अगले 5 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम, काफी व्यापक वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 02 और 03 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि 01 से 03 अगस्त 2023 के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में बारिश जारी रहने की संभावना है। दक्षिण भारत में 1 अगस्त को तेलंगाना में और 2 और 03 अगस्त को तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।तेलंगाना में पिछले सप्ताह के दौरान भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया और राज्य में कई स्थानों पर कृषि क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा।

मौसम केंद्र ने कहा कि 1 अगस्त की सुबह 8।30 बजे से 2 अगस्त की सुबह 8।30 बजे तक तेलंगाना के आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबाबाद जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

Web Title: IMD predicts heavy to very heavy rainfall for several states till August 3

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे