कश्मीर के टयूलिप गार्डन में पर्यटकों की जबरदस्त भीड़, इस साल हर दिन आ रहे हैं तीन हजार से ज्यादा लोग

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 6, 2023 12:44 PM2023-04-06T12:44:11+5:302023-04-06T12:44:30+5:30

Huge tourists in Kashmir's Tulip Garden this year more than three thousand people are coming every day | कश्मीर के टयूलिप गार्डन में पर्यटकों की जबरदस्त भीड़, इस साल हर दिन आ रहे हैं तीन हजार से ज्यादा लोग

कश्मीर के टयूलिप गार्डन में पर्यटकों की जबरदस्त भीड़, इस साल हर दिन आ रहे हैं तीन हजार से ज्यादा लोग

जम्मू, 6 अप्रैल। कश्मीर की नई पहचान ट्यूलिप गार्डन में आने वालों का सैलाब थम नहीं रहा है। यह सैलाब कितना है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पिछले साल की तुलना में इस बार प्रतिदिन 3 हजार पर्यटक ज्यादा आ रहे हैं। 16 दिनों में 2.10 लाख पर्यटक ट्यूलिप के लाखों फूलों का दीदार कर चुके हैं। कश्मीर के मोर्चे से खुशी की बात यह कही जा सकती है कि पहले जहां केसर क्यारियां पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हुआ करती थीं अब सरसों के खेत भी उनके आकर्षण के नए ठिकाने बन गए हैं।

यह सच है कि जबरवान पहाड़ियों पर स्थित, श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन इस समय भारी पर्यटक भीड़ का गवाह बन रहा है। पहले 16 दिनों में ट्यूलिप गार्डन में 209180 पर्यटकों में 1000 अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की भीड़ उमड़ चुकी है।

ट्यलिप गार्डन में फूलों की खेती के लिए तैनात एक अधिकारी ने बताया कि उद्यान में अब तक की सबसे अधिक संख्या में पर्यटक आ रहे हैं और इसके खुलने के बाद पहली बार, 1000 अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने उद्यान का दौरा किया है, और यह पूरे दिन जाम से भरा रहता है। उन्होंने कहा कि 3 मार्च को, सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने गार्डन का दौरा किया, जिसमें 127, 28 मार्च को 124 और 1 अप्रैल को 100 शामिल थे, और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है।

इसी तरह, उद्यान खुलने के तीसरे दिन, यहां पर्यटकों की सबसे अधिक संख्या देखी गई, जिसमें 35106, 2 अप्रैल को 23212 पर्यटक शामिल थे। इनमें से अधिकांश गैर-स्थानीय पर्यटक हैं, क्योंकि स्थानीय पर्यटक उद्यान में नहीं आ रहे हैं क्योंकि रमजान का पवित्र महीना चल रहा है।

आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल 3.66 लाख पर्यटक ट्यूलिप में आए थे। गार्डन विभाग के उप निदेशक इखलास शायिक का कहना था कि ट्यूलिप में हर समय पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है। वे बताते हैं कि पिछले वर्ष की तुलना में, ट्यूलिप गार्डन में प्रतिदिन 3000 अतिरिक्त पर्यटक आ रहे हैं।

शायिक का कहना था कि इस बार अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का प्रवाह भी अधिक है, और इस वर्ष अब तक 1000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने गार्डन में प्रवेश किया है जबकि पिछले साल केवल 159 अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने उद्यान का दौरा किया था। शायिक ने बताया कि हम इस साल बगीचे में हर समय उच्च पर्यटक संख्या की उम्मीद कर रहे हैं।

एक अन्य खुशी की खबर यह है कि कश्मीर में पहले जहां केसर क्यारियां पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हुआ करती थीं अब सरसों के खेत भी उनके आकर्षण के नए ठिकाने बन गए हैं। सरसों के खेतों के खिलने के साथ, सैकड़ों पर्यटक इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे मनोरंजन और फोटोग्राफी के लिए आ रहे हैं।

पीले और हरे रंग के फूलों के सुरम्य मैदान पिछले एक पखवाड़े से सैकड़ों पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। अवंतीपोरा के रहने वाले गुलाम कादिर का कहना था कि कश्मीर आने वाले सैकड़ों पर्यटक अपने वाहनों को रोकते हैं और कुछ समय खेतों में बिताते हैं और रोजाना तस्वीरें भी लेते हैं।

हालत यह है कि जैसे पर्यटक डल झील, पहलगाम, गुलमर्ग, केसर के खेतों और अन्य पर्यटन स्थलों में तस्वीरें क्लिक करते हैं, वैसे ही सरसों के खेतों की सुंदरता से पर्यटक मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। अनंतनाग के ऐशमुकम क्षेत्र के निवासी शकील अहमद के बकौल आगंतुक सरसों की सुंदरता से प्रसन्न हो रहे हैं और वे उन्हें अपने वाहनों से बाहर आने और सरसों में समय बिताने के लिए प्रेरित करते हैं।

तंगमर्ग इलाके के रहने वाले उमर अहमद ने भी बताया कि गुलमर्ग आने वाले पर्यटक भी गुलमर्ग के बाहरी इलाके में पड़े सरसों के खेतों में कुछ समय बिता रहे हैं और तस्वीरें ले रहे हैं।

Web Title: Huge tourists in Kashmir's Tulip Garden this year more than three thousand people are coming every day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे