लाइव न्यूज़ :

गुजरात में लगातार बारिश के कारण बाढ़ का खतरा; 7 जिलों में रेड अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

By अंजली चौहान | Published: September 18, 2023 11:04 AM

सरदार सरोवर बांध और उकाई बांध दोनों ने काफी मात्रा में पानी छोड़ा है, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ की चिंता पैदा हो गई है।

Open in App
ठळक मुद्देआईएमडी ने जारी की भारी बारिश की चेतावनीगुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है जिसमें मुख्य रूप से राज्य के दक्षिण और मध्य भागों में। भरूच, नर्मदा और वडोदरा के कई गाँव - जो सबसे अधिक प्रभावित जिले हैं

गांधीनगर: गुजरात में हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। बारिश के मद्देनजर, अधिकारियों ने राज्य के प्रमुख बांधों में बढ़ते जल स्तर को प्रबंधित करने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं।

लगातार बारिश के कारण नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध और तापी नदी पर बने उकाई बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया है, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ की आशंका पैदा हो गई है।

नर्मदा और अन्य नदियों के उफान पर होने के कारण बाढ़ के कारण कई गांव कट गए, जिसके बाद पांच जिलों में 9,600 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया और 207 अन्य को बचाया गया।

जानकारी के अनुसार, भारी बारिश के साथ-साथ विभिन्न बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण ओरसांग, हेरान, माही, मेशरी और पनाम जैसी नदियां भी उफान पर हैं। सरदार सरोवर बांध का जल स्तर 10 लाख क्यूसेक कम हुआ।

गुजरात में सरदार सरोवर बांध से लगभग 10 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से जलस्तर काफी कम हो गया है। इसकी शुरुआत क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण बांध के 23 गेट खोलकर की गई। रविवार सुबह सरदार सरोवर बांध इस मानसून में पहली बार अपने पूर्ण जलाशय स्तर (एफआरएल) 138.68 मीटर पर पहुंच गया।

कई जिलों में भारी बारिश का आशंका 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंचमहल, दाहोद, खेड़ा, अरावली, महिसागर, बनासकांठा और साबरकांठा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें मंगलवार सुबह तक अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। गुरुवार सुबह तक के अपने पूर्वानुमान में इसने गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भी चेतावनी दी है।

नर्मदा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदा जिले के कई गांवों में बाढ़ की खबरों को देखते हुए जिला प्रशासन ने सोमवार को नर्मदा जिले के सभी स्कूल, कॉलेज और आईटीआई बंद रखने की अधिसूचना जारी की। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी गुजरात और कच्छ के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

सोमवार को बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, पाटन, मेहसाणा, गांधीनगर और महिसागर में भारी से बहुत भारी बारिश और खेड़ा, अहमदाबाद, पंचमहल, सुरेंद्रनगर और कच्छ में भारी बारिश होने की संभावना है। सौराष्ट्र और कच्छ में बिजली और हवाओं के साथ हल्की आंधी आने की संभावना है।

नर्मदा के अलावा, विभिन्न बांधों से पानी छोड़े जाने के साथ भारी बारिश के कारण ओरसांग, हेरन, माही, मेशरी और पानम जैसी वर्षा आधारित नदियाँ उफान पर हैं, जिसके परिणामस्वरूप निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है। 

उकाई बांध से 1 लाख 98 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया

पिछले दो दिनों में भारी बारिश के जवाब में, तापी नदी तक फैले उकाई बांध ने 15 गेट खोल दिए हैं, जिससे नदी में 1 लाख 98 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बढ़ते जल स्तर को प्रबंधित करने और निचले इलाकों में संभावित बाढ़ को रोकने के लिए यह कार्रवाई की गई।

उकाई बांध के कार्यकारी अभियंता पीजी वसावा ने कहा, ''पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण चार लाख क्यूसेक से अधिक पानी आया। अपस्ट्रीम को ध्यान में रखते हुए उकाई बांध के 15 गेट खोले गए और 1 लाख 98 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. तापी नदी के किनारे के कई गांवों को अलर्ट पर रखा गया है।”

टॅग्स :गुजरातमानसूनबाढ़भारतीय मौसम विज्ञान विभाग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: मानसून को लेकर आखिर हमारी तैयारियां कितनी हैं

भारतश्रीलंका के 4 संदिग्ध ISIS आतंकवादियों को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर किया गया गिरफ्तार

भारतNoida school closed: 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश, नर्सरी से 8वीं कक्षा तक बंद, भीषण गर्मी और लू से हर कोई बेहाल

भारतWeather News: भीषण गर्मी से घर से निकलना मुश्किल, गर्मी का सितम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई शहर में तापमान 45 डिग्री से पार, बच के रहिए, जानें हालत

भारतCentigrade Temperature Scale: साल का 139वां दिन खास, 1743 में 19 मई को सेंटीग्रेड तापमान पैमाना विकसित, जानें सिलसिलेवार ब्योरा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024 : तिब्बती, जापानी, चीनी मूल के लोग भी देते हैं वोट

भारतस्वाति मालीवाल ने AAP पर साधा निशाना, कहा- आपके फैलाए हर झूठ के लिए मैं आपको कोर्ट ले जाउंगी

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में कहां बाधा?, 97 करोड़ वोटर, 80 प्रतिशत साक्षर हैं, लेकिन मतदान अभी तक प्रतिशत 70 तक भी नहीं पहुंचा

भारतRajiv Gandhi Death Anniversary: प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

भारतSwati Maliwal Assault Case: SIT करेगी स्वाति मालीवाल केस की जांच, दिल्ली पुलिस की इस महिला अधिकारी ने संभाली कमान