Gandhi Jayanti 2023: स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका, जानिए बापू के बारे में रोचक तथ्य

By मनाली रस्तोगी | Published: September 30, 2023 07:56 AM2023-09-30T07:56:19+5:302023-09-30T07:57:36+5:30

गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। यह मोहनदास महात्मा गांधी की जयंती की याद दिलाती है जिन्हें महात्मा, बापू या राष्ट्रपिता के नाम से भी जाना जाता है।

Gandhi Jayanti 2023 Interesting Facts About Mahatma Gandhi | Gandhi Jayanti 2023: स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका, जानिए बापू के बारे में रोचक तथ्य

फाइल फोटो

Highlightsमहात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।इस वर्ष 2 अक्टूबर को मनाई जाने वाली गांधी जयंती महात्मा गांधी की 154वीं जयंती है।

नई दिल्ली: महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उनके द्वारा अपनाए गए अहिंसा (अहिंसा) और सत्य के सिद्धांत महत्वपूर्ण थे। गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। यह मोहनदास महात्मा गांधी की जयंती की याद दिलाती है जिन्हें महात्मा, बापू या राष्ट्रपिता के नाम से भी जाना जाता है।

उन्होंने अपना जीवन भारत के स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया और सत्य और अहिंसा के मार्ग की वकालत की। वह एक राजनीतिक नैतिकतावादी, राष्ट्रवादी और वकील थे। इस वर्ष 2 अक्टूबर को मनाई जाने वाली गांधी जयंती महात्मा गांधी की 154वीं जयंती है। जब भारत ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अधीन था तब महात्मा गांधी ने सत्याग्रह और अहिंसा आंदोलनों की शुरुआत की।

यहां महात्मा गांधी के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताए गए हैं

-मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था।

-जब वे 13 वर्ष के थे तब उन्होंने कस्तूरबा गांधी से विवाह किया। इस जोड़े के चार बेटे थे।

-वह 1893 में अपनी वकालत शुरू करने के लिए दक्षिण अफ्रीका गए और लगभग 22 वर्षों तक वहीं रहे। वहां, जब वह पीटरमैरिट्जबर्ग में प्रथम श्रेणी के डिब्बे में यात्रा कर रहे थे, तब उन्हें ट्रेन से बाहर फेंक दिए जाने के बाद उन्होंने नस्लीय अलगाव का विरोध किया।

-1915 में भारत लौटने के बाद गोपालकृष्ण गोखले ने गांधीजी को कोई भी राजनीतिक कार्य शुरू करने से पहले एक साल के लिए भारत का दौरा करने की सलाह दी। उन्होंने मुंबई (तब बॉम्बे) से शुरुआत की और देश भर में यात्रा की। पहला आंदोलन (जिसे सत्याग्रह कहा जाता है) श्री गांधी ने 1917 में बिहार के चंपारण जिले से शुरू किया था।

-उन्होंने भारत में विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों का नेतृत्व किया, जिनमें असहयोग आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन शामिल हैं। उनके अधीन, कई लोगों ने भारत में औपनिवेशिक शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रूप से भाग लिया।

-गांधीजी केवल शाकाहारी भोजन खाते थे। अपनी किताब 'द मोरल बेसिस ऑफ वेजिटेरियनिज्म' में उन्होंने लिखा है कि उन्होंने जीवन भर ताजी सब्जियां, दही, फल, बीज और नट्स का सेवन किया।

-उन्होंने देश में छुआछूत को ख़त्म करने के लिए भी काम किया। 1932 में उन्होंने अछूतों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक अभियान चलाया, जिन्हें उन्होंने "हरिजन" कहना शुरू किया, जिसका अनुवाद "भगवान के बच्चे" है।

-महात्मा गांधी ने भारत में हथकरघा उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए भी काम किया, विशेष रूप से खादी पर ध्यान केंद्रित किया।

-अहिंसा के संदेश को प्रसारित करने के लिए बापू के जन्मदिन को "अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस" ​​​​के रूप में भी मनाया जाता है।

-1930 में उन्हें टाइम मैगजीन द्वारा पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया था। 30 जनवरी, 1948 को महात्मा गांधी की मृत्यु हो गई।

Web Title: Gandhi Jayanti 2023 Interesting Facts About Mahatma Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे