लाइव न्यूज़ :

वित्त मंत्रालय ने इंफोसिस प्रमुख सलिल पारेख के खिलाफ जारी किया समन, 23 अगस्त को निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होने के आदेश, जानिए पूरा मामला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 22, 2021 3:50 PM

इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख को समन भेजकर वित्त मंत्रालय ने  केंद्रीय  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होकर बताना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल  www.incometax.gov.in में ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. 

Open in App

वित्त मंत्रालय ने देश की प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख के खिलाफ समन जारी किया है. इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख को समन भेजकर वित्त मंत्रालय ने  केंद्रीय  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर होकर बताना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल  www.incometax.gov.in में ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. 

बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए  ई-फाइलिंग पोर्टल में पिछले कुछ महीनों से गड़बड़ी का सिलसिला जारी है साथ ही इसे ऑपरेट करने में भी कई तरह की दिक्कतें हो रही है. इस मामले में वित्त मंत्रालय ने प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस के एमडी और सीईओ सलिल पारेख को समन जारी कर आदेश दिया है कि वे 23 अगस्त को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने हाजिर हों और इस बात की जानकारी दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल में ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. 

वित्त मंत्रालय द्वारा सलिल पारेख को भेजे गए समन में कहा गया है कि सलिल पारेख 23 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बताएं कि ढाई महीने बाद भी ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी क्यों जारी है. वित्त मंत्रालय ने समन में ये भी पूछा है कि इतने दिनों बाद भी पोर्टल से जुड़ी गड़बड़ी अब तक ठीक क्यों नहीं हो पाई हैं. 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से टैक्स पेयर्स को वेबसाइट पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही 21 अगस्त से यह पोर्टल टैक्स पेयर्स के लिए उपलब्ध नहीं है न ही ठीक से काम कर रहा है. इसके पीछे कुछ तकनीकि कारण बताए जा रहे हैं.

बता दें कि वर्ष 2019 में सरकार ने इंफोसिस को नेक्स्ट जनरेशन की इनकम टैक्स फाइलिंग प्रणाली विकसित करने का ठेका दिया था. इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था.

इसके बाद बीती 7 जून को इंफोसिस ने सरकार के लिए नए पोर्टल www.incometax.gov.in की शुरुआत की गई लेकिन यूजर्स डे वन से ही पोर्टल पर तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. काफी शिकायतों के बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इंफोसिस प्रमुख को सलिल पारेख को हाजिर होने के लिए कहा है.

टॅग्स :Finance Ministryआयकरइनकम टैक्स रिटर्नआयकर विभागइंफोसिसinfosysSalil Parekh
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारChandrababu Naidu का पोता 9 साल की उम्र में ऐसा बना करोड़पति, यहां पढ़ें

भारतमोदी 3.0 में शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और नितिन गडकरी का नहीं बदला मंत्रालय, जानें किसे मिला कौनसा मंत्रालय

भारतModi 3.0 Nirmala Sitharaman: मोदी 3.0 में एक बार फिर निर्मला सीतारमण को मिली जगह, जानें उनके बारे

कारोबारAadhaar-PAN link: आखिर दो दिन, आधार और पैन नहीं हुआ लिंक, तो देना.. भुगतान, जानिए पूरा प्रोसेस

कारोबारI-T Dept Issues Reminder: हो जाएं अलर्ट, केवल 3 दिन बाकी!, पैन को आधार से लिंक कीजिए, नहीं तो भरना पड़ेगा...

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: मतदाता नहीं चाहते कि चुनाव में दलबदलू नेता जीतें !

भारतWest Bengal Kanchenjunga Express: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन से मालगाड़ी की टक्कर, 5 की मौत, 25 घायल

भारतChhattisgarh School Closed: भीषण गर्मी ने किया बेदम, छत्तीसगढ़ सरकार ने गर्मी की छुट्टियां 25 जून तक बढ़ाईं, जानें शेयडूल

भारतब्लॉग: 'फादर्स डे' के बहाने मानवीय संबंधों के बदलते स्वरूप की चिंता

भारतPM MODI visit UP-Bihar: 9.26 करोड़ लाभार्थी किसान, 20000 करोड़ रुपये की राशि, 17 वीं किस्त जारी करेंगे पीएम मोदी, 18-19 जून को उप्र और बिहार में रहेंगे प्रधानमंत्री