दिल्ली शराब घोटाला: 'आप' नेता संजय सिंह की बढ़ी मुश्किले, ईडी ने पूछताछ के लिए तीन सहयोगियों को किया तलब

By अंजली चौहान | Published: October 6, 2023 02:24 PM2023-10-06T14:24:00+5:302023-10-06T14:26:36+5:30

ईडी ने आरोप लगाया है कि सर्वेश मिश्रा को संजय सिंह के आवास पर उनकी ओर से दो बार में 2 करोड़ रुपये मिले थे।

Delhi liquor scam AAP leader Sanjay Singh's troubles increase ED summons three associates for questioning | दिल्ली शराब घोटाला: 'आप' नेता संजय सिंह की बढ़ी मुश्किले, ईडी ने पूछताछ के लिए तीन सहयोगियों को किया तलब

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsसंजय सिंह के तीन सहयोगियों से पूछताछईडी सभी को समन भेजेगीदिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी कर रही कार्रवाई

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब नीति घोटाले में जांच आगे बढ़ाते हुए आफ नेता संजय सिंह के तीन सहयोगियों को तलब किया है। संजय सिंह के तीन सहयोगियों विवेक त्यागी, सर्वेश मिश्रा और कंवरबीर सिंह से ईडी पूछताछ करेगी और मामले में और सबूत इकट्ठा करेगी। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, त्यागी, मिश्रा और सिंह को समन जारी किया गया है और मिश्रा शुक्रवार को ईडी के सामने पेश हुए।

उम्मीद है कि जांच एजेंसी संजय सिंह के सामने तीनों से पूछताछ करेगी, जो 10 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में हैं। सिंह को बुधवार को उनके दिल्ली आवास पर ईडी अधिकारियों द्वारा एक दिन की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था।

ईडी ने लगाए आरोप 

ईडी ने आरोप लगाया है कि सर्वेश मिश्रा को संजय सिंह के आवास पर उनकी ओर से दो मौकों पर ₹2 करोड़ मिले थे। संजय सिंह के निजी सहायक त्यागी को आरोपी अमित अरोड़ा की कंपनी अरालियास हॉस्पिटैलिटी के व्यावसायिक हित में हिस्सेदारी की पेशकश की गई थी। 

10 अक्टूबर तक संजय सिंह हिरासत में 

गौरतलब है कि गुरुवार को विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने संजय सिंह को 10 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया ताकि संघीय जांच एजेंसी उनसे पूछताछ कर सके। हिरासत की अवधि समाप्त होने पर राज्यसभा सांसद को अदालत में पेश किया जाएगा।

न्यायाधीश ने कहा कि आरोपी के खिलाफ लगाए जा रहे आरोपों और अदालत के समक्ष पेश की गई। सामग्री से ''दो करोड़ रुपये प्राप्त करके अपराध की आय से संबंधित गतिविधियों के साथ उसकी सीधी सांठगांठ'' के आधार पर, उसकी ''निरंतर और हिरासत में पूछताछ'' आवश्यक प्रतीत होती है।

कोर्ट ने कहा कि उसके पूरे सुराग का पता लगाने के लिए इसलिए उपरोक्त और तथ्यों और परिस्थितियों की समग्रता को ध्यान में रखते हुए। आरोपी को उसकी विस्तृत और निरंतर पूछताछ और टकराव के लिए 10 अक्टूबर, 2023 तक ईडी की हिरासत में भेजा जा रहा है। मौखिक और दस्तावेजी साक्ष्य और उसे उस दिन दोपहर 2 बजे इस अदालत में पेश किया जाएगा। 

हालाँकि, न्यायाधीश ने निर्देश दिया कि उनकी पूछताछ माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार सीसीटीवी कवरेज वाले किसी स्थान पर की जाएगी और उक्त सीसीटीवी फुटेज को संरक्षित किया जाएगा। हर 48 घंटे में एक बार उनकी चिकित्सकीय जांच की जाएगी।

अदालत कक्ष में लाए जाने के दौरान, सिंह ने कहा कि उनकी गिरफ्तारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया अन्याय है, जिनकी पार्टी अगला लोकसभा चुनाव हारने जा रही है। सिंह को 2021-22 दिल्ली से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। आबकारी नीति मामले से शहर की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) को बड़ा झटका लगा है।

Web Title: Delhi liquor scam AAP leader Sanjay Singh's troubles increase ED summons three associates for questioning

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे