वर्षा जल संचय के डूंगरपुर मॉडल को अपनाएगी दिल्ली सरकार :सत्येंद्र जैन

By भाषा | Published: November 9, 2020 08:11 PM2020-11-09T20:11:43+5:302020-11-09T20:11:43+5:30

Delhi government will adopt Dungarpur model of rainwater harvesting: Satyendra Jain | वर्षा जल संचय के डूंगरपुर मॉडल को अपनाएगी दिल्ली सरकार :सत्येंद्र जैन

वर्षा जल संचय के डूंगरपुर मॉडल को अपनाएगी दिल्ली सरकार :सत्येंद्र जैन

डूंगरपुर (राजस्थान), नौ नवंबर दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार राजस्थान के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में इस समय अपनाये जा रहे वर्षा जल संचय के किफायती मॉडल को अपनाएगी।

जैन के नेतृत्व में सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वर्षा जल संचय प्रणाली को देखने के लिए आधिकारिक दौरे पर यहां आया था, जिसकी लागत महज 16,000 रुपये आती है, जबकि वर्षा के जल को संचित करने के परंपरागत तरीके में लागत प्रति घर 50,000 रुपये से एक लाख रुपये आती है।

जैन ने कहा कि डूंगरपुर मॉडल एक अभिनव विचार है, जिसमें बारिश के पानी को बोरवेल में भेजा जाता है, जबकि सामान्य प्रणाली में एक गड्ढे में जल एकत्रित किया जाता है।

उन्होंने यहां ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इस प्रणाली में छत पर एकत्रित पानी को घरों में पहले से मौजूद कुओं में भेजा जा रहा है। उन्होंने पाइप में ही धूल कणों को दूर करने के लिए फिल्टर लगाये हैं।’’

जैन ने कहा कि वह खुद आकर इस तरह की प्रणाली देखना चाहते थे क्योंकि जब डूंगरपुर नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष के के गुप्ता ने उन्हें इस बारे में बताया तो उनकी जिज्ञासा बढ़ गयी थी।

मंत्री ने कहा, ‘‘अब मैं संतुष्ट हूं। यह उत्कृष्ट प्रणाली है। हम इसे दिल्ली में लागू करने जा रहे हैं। अन्य लोगों को भी इसे अपनाना चाहिए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Delhi government will adopt Dungarpur model of rainwater harvesting: Satyendra Jain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे