लाइव न्यूज़ :

भारत में अब 6 से 12 साल के बच्चों को लग सकेगी कोरोना की वैक्सीन, Covaxin के इस्तेमाल को DCGI ने दी मंजूरी

By विनीत कुमार | Published: April 26, 2022 1:09 PM

भारत में 6 से 12 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की मंजूरी Drug Controller General of India की ओर से दे दी गई है। इस उम्र के बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी।

Open in App
ठळक मुद्दे6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन लगाने की मंजूरी DCGI ने दी।हाल के दिनों में बच्चों के तेजी से कोरोना की चपेट में आने की खबरों के बीच टीकाकरण की मंजूरी।

नई दिल्ली: भारत में 6 से 12 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने दे दी है। सूत्रों के अनुसार इन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) लगाई जाएगी। ये मंजूरी उस समय दी गई है जब हाल के दिनों में बच्चों के तेजी से कोरोना की चपेट में आने की खबरें आ रही हैं।

इसस पहले की कोरोना लहर में बच्चों पर ज्यादा असर नहीं देखा गया था। हालांकि इस बार जब मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं तो बच्चों के भी इसकी चपेट में आने की संख्या बढ़ी है। कई विशेषज्ञों के अनुसार पिछले कुछ हफ्तों में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षण बढ़ते नजर आए हैं।

DCGI ने फिलहाल वैक्सीन निर्माताओं को वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर पहले दो महीनों तक  सुरक्षा डेटा सहित किसी खराब असर के डेटा को हर 15 दिनों में उचित विश्लेषण के साथ जमा कराने के निर्देश दिए हैं। दो महीने बाद भारत बायोटेक को अगले पांच महीने तक हर माह डेटा जमा कराने होंगे।

गौरतलब है कि भारत में 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण इसी साल जनवरी में शुरू हो गया था। इसके बाद मार्च में 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन को हरी झंडी दे दी गई। इसके बाद और कम उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण को मंजूरी दिए जाने की बात चल रही थी।

बताते चलें कि पिछले हफ्ते भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के वास्ते बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 रोधी टीके कोर्बेवैक्स के लिए भी आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी (ईयूए) देने की सिफारिश की है।

टॅग्स :कोरोनावायरस वैक्सीनकोवाक्सिनकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडियाकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा

भारत20 मई से संसद की सुरक्षा पूरी तरह होगी CISF के हवाले होगी, 3,317 जवान रहेंगे मुस्तैद, 'ब्लैक कैट' कमांडो के साथ प्रशिक्षण लिया

भारतLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने टीएमसी पर संदेशखाली महिलाओं के चरित्र पर सवाल उठाने का आरोप लगाया

भारतझारखंड दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा जमकर निशाना, कहा- इन्होंने भ्रष्टाचार से नोटों के अंबार खड़े किए

भारतBihar LS Elections 2024: मोदी के बिहार दौरे पर लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने कसा तंज, कहा-प्रधानमंत्री को लालू यादव से मोह