Coronavirus: कोरोना वायरस का खौफ, UP के 11 जिलों में 31 मार्च तक मॉल, सिनेमा, क्लब बंद, भारत में कुल 110 रोगी

By अनुराग आनंद | Published: March 16, 2020 05:44 AM2020-03-16T05:44:11+5:302020-03-16T05:44:11+5:30

देश में कोराना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। अब यह संख्या बढ़कर 110 हो गई है। 

Coronavirus: total 110 patients in India and uttar pradesh 11 districts malls, cinema, clubs closed till 31 March | Coronavirus: कोरोना वायरस का खौफ, UP के 11 जिलों में 31 मार्च तक मॉल, सिनेमा, क्लब बंद, भारत में कुल 110 रोगी

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में रविवार को 59 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है।कोरोना पर SAARC देशों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चर्चा के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनिया में एक नई तरह की कूटनीति की शुरुआत हुई है, जो दुनिया के लिए एक उदाहरण है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश दिया है कि आगरा, नोएडा गाजियाबाद, लखनऊ समेत 11 जिलों में मॉल, सिनेमा, क्लब, 31 मार्च तक बंद रहेंगे।  इसके अलावा, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम और मॉल्स कल से 31 मार्च तक बंद रहेंगे. दोनों जिलों के डीएम ने ये आदेश दिए हैं।

इसके साथ ही बता दें कि टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कोराना वायरस की वजह से बीमार लोगों की कुल संख्या 110 हो गई है। 

कोरोना पर SAARC देशों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चर्चा के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनिया में एक नई तरह की कूटनीति की शुरुआत हुई है, जो दुनिया के लिए एक उदाहरण है। भारत ने हमेशा 'वसुधैव कुटुम्बकम' में विश्वास किया है और पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक मुद्दों को हल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इसके साथ ही बता दें कि जानलेवा कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए भारत की केंद्र और राज्य सरकार सतर्क है। कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीं, वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने विदेशी श्रद्धालुओं के लिए एडवायजरी जारी करते हुए कहा कि भारत आने के 28 दिन तक वैष्णों देवी के दर्शन ना करें। बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन पर कोरोना वायरस को लेकर सफाई अभियान पर भी विशेष दिया जा रहा है।

वहीं, महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 16 हो गई है। जिस व्यक्ति को आज पुणे में #COVID19 से ग्रस्त पाया गया उसने जापान की यात्रा की थी। इसके साथ ही महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले बढ़ कर 33 हो गए हैं।

महाराष्ट्र में शनिवार को पुणे के निकट पिंपरी-चिंचवाड़ में पांच लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। अब तक भारत ने चीन से 766, जापान से 124, ईरान से 336 और इटली से 218 लोगों को निकाला गया है।

राज्य के रोग निगरानी अधिकारी डॉ प्रदीप आवटे ने बताया कि पिंपरी-चिंचवाड़ क्षेत्र में तीन महिलाओं और दो पुरुषों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उनमें से चार दुबई से लौटे एक समूह के संपर्क में आए थे। उस समूह के कुछ सदस्यों में पहले ही संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि एक अन्य व्यक्ति ने हाल ही में थाईलैंड की यात्रा की थी। उन्होंने बताया कि पुणे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 16 हो गई है और महाराष्ट्र में कुल संख्या बढ़कर 33 हो गई है। महाराष्ट्र में शनिवार रात तक संक्रमण के पुणे और आसपास के क्षेत्र में 16, मुंबई में आठ, नागपुर में चार, यवतमाल में दो, ठाणे और अहमदनगर में एक-एक मामलों की पुष्टि हुई है। 

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई

महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में रविवार को 59 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है।

अधिकारी ने कहा, ''महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। वह रूस और कजाखस्तान की यात्रा करके लौटी थी। उसे औरंगाबाद में धूत अस्पताल में पृथक रखा गया है।''  

Web Title: Coronavirus: total 110 patients in India and uttar pradesh 11 districts malls, cinema, clubs closed till 31 March

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे