लाइव न्यूज़ :

उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद भी आज से 'अनलॉक', मिलेगी ये राहतें, जानें क्या-क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

By दीप्ती कुमारी | Published: June 07, 2021 9:10 AM

देश के कई राज्य कम होते कोरोना मामलों की संख्या में देखते हुए लॉकडाउन में आंशिक राहत दी जा रही है। उत्तर प्रदेश में भी ज्यादातर जिलों में कोरोना कर्फ्यू में ढील दी गई है। नोएडा और गाजियाबाद भी इनमें शामिल हैं।

Open in App
ठळक मुद्देनोएडा और गाजियाबाद में खुलेंगे सभी बाजार, इंडस्ट्री, परिवहन परिचालन, दफ्तरशॉपिंग मॉल्स सहित जिम और सिनेमा हॉल रहेंगे अभी बंद, नाइट कर्फ्यू और साप्ताहिक लॉकडाउन भी रहेगा लागूकार्यालयों को ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम करने को कहा गया, सार्वजनिक स्थानों पर रखना होगा कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान

नोएडा: देश में कोरोनावायरस की लहर धीरे-धीरे कमजोर पड़ रही है। इसके मद्देनजर कई राज्य लॉकडाउन में राहत देने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा और गाजियाबाद में भी सोमवार से लॉकडाउन प्रतिबंधों में आंशिक रूप से राहत देने की घोषणा की है, जहां कोरोना के मामलों की संख्या 600 से कम हो गई है । 

रविवार को गाजियाबाद में एक्टिव केसों की संख्या 496 थी । वही नोएडा में एक्टिव केसों की संख्या 583 थी । हालांकि राज्य में नाइट कर्फ्यू और सप्ताहिक लॉकडाउन  लागू रहेगा। सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार सभी बाजार, इंडस्ट्री, परिवहन परिचालन, दफ्तर और लॉजिस्टिक फॉर्म्स कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए खोले जाएंगी । हालांकि शॉपिंग मॉल्स, जिम, सिनेमा हॉल, क्लब और शैक्षणिक संस्थान फिलहाल  बंद रहेंगे। 

वहीं दुकानों को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक खोलने की इजाजत होगी ।  सघन आबादी वाले क्षेत्रों में लगने वाले सब्जी दुकानों को खुली जगह पर लगाने का आदेश दिया गया है । रेस्टोरेंट्स और होटल केवल होम डिलीवरी कर सकते हैं । 

सामाजिक समारोह में भी कम लोग होंगे शामिल 

 वही सार्वजनिक स्थल पर शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी सीमित की गई है। नई गाइडलाइन में बताया गया है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर पांच से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते । वहीं शादियों में और दूसरे सामाजिक समारोह में केवल 25 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी ।

अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी । वहीं पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई है । अगर आप ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल करते हैं तो केवल दो पैसेंजर को बैठने की अनुमति है और वही ई रिक्शा में केवल तीन पैसेंजर बैठ सकेंगे और कार में कुल चार लोगों के बैठने की अनुमति होगी । 

व्यापारियों ने दुकानों को लंबे समय तक खोलने को कहा

व्यापारियों ने मांग की है कि उन्हें अपनी दुकानें थोड़े लंबे समय तक खोलने की इजाजत दी जाए ताकि लॉकडाउन के दौरान हुए नुकसान की भरपाई हो सके। हाल ही में आर्थिक गतिविधियों के संदर्भ में गाजियाबाद में हुई मीटिंग व्यापारियों ने अपील की थी कि सरकार उन्हें  शाम 7 बजे के बजाय 8 बजे तक अपनी दुकानें खोलने की इजाजत दे।

हालांकि नए आदेश में इस तरह की किसी मांग को स्वीकार नहीं किया गया है । अधिकारियों ने कहा कि गाजियाबाद में व्यापारियों को किसी तरह की स्पेशल छूट नहीं दी जा सकती । सरकार राज्य के कई जिलों में 1 जून से लॉकडाउन में राहत दे रही है । वहीं नोएडा और गाजियाबाद निवासियों ने   लॉकडाउन में और ढील देने की मांग की थी । 

नोएडा के डीएम सुहास एल वाई ने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया धीरे धीरे होगी । हमने सभी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क अनिवार्य कर दिया है । कार्यालय को ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और अगर फिर भी कर्मचारी ऑफिस आते हैं तो उनमें से किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं होने चाहिए। 

गाजियाबाद की कार्यकारी डीएम अश्मिता लाल ने कहा कि  सभी गाइडलाइनों का सख्ती से पालन किया जाएगा । हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी लोग कोरोना नियमों का पालन करें , जब वह घर से बाहर जाए और कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस चालान करेगी जबकि स्वास्थ्य विभाग कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाएंगे और कांटेक्ट ट्रेसिंग करके कंटेंटमेंट जोन बनाएंगे ।

टॅग्स :नॉएडागाज़ियाबादकोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाउत्तर प्रदेश में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेAmity University: कैमरे में कैद 'थप्पड़ कांड', देखें वीडियो

अन्य खेलUttar Pradesh Kabaddi League UPKL 2024: लखनऊ लॉयन ने अर्जुन देसवाल को 3.10 लाख में खरीदा, 120 खिलाड़ियों पर बोली, 11 जुलाई से मैच, जानें कार्यक्रम

क्राइम अलर्टNoida Crime News: 14 और 16 साल की दो मासूम बहन के साथ छह महीने तक बलात्कार, सूरज और राहुल ने अश्लील वीडियो बनाई-तस्वीरें लीं, ब्लैकमेल करके ठगे 30 लाख रुपए

कारोबारPetrol Diesel Price Today: कोलकाता, चेन्नई में पेट्रोल 100 रु प्रति लीटर, जानिए आपके शहर में क्या है ईंधन के ताजा रेट

कारोबारNoida: ट्रेडिंग ग्रुप से सावधान! शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100000000 रु ऐठे, फिर अकाउंट क्लोज

भारत अधिक खबरें

भारतछत्तीसगढ़ में वर्ष 2024 में अब तक मारे गए 136 माओवादी, 392 नक्सली गिरफ्तार और 399 ने आत्मसमर्पण किया

भारतUPSC Preliminary Exam-2024 AI App: 200 में से 170 अंक, 7 मिनट में एआई ऐप ने किया कमाल, जानें कैसे करता है काम, आईआईटी छात्रों ने किया तैयार

भारतKanchanjunga Express Train Accident: 15 की मौत, 50 से ज्यादा घायल, मृतकों के लिए 12 लाख, घायलों को 3 लाख रुपये

भारतKanchanjunga Express Accident: कैसे हुआ बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा? टॉप 10 पॉइंट में समझे पूरी घटना

भारतWest Bengal Kanchenjunga Express: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन से मालगाड़ी की टक्कर, 8 की मौत, 25 से ज्यादा घायल