लाइव न्यूज़ :

COP28: पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने यूएई में जलवायु न्याय के महत्व पर दिया जोर, कहा- "हर देश को विकास का अधिकार"

By अंजली चौहान | Published: December 04, 2023 6:04 PM

भूपेन्द्र यादव ने दुबई में इंडिया ग्लोबल फोरम के मध्य पूर्व और अफ्रीका 2023 का समापन किया

Open in App

COP28: संयुक्त अरब अमीरात में COP28 से पहले, भारत के पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने जलवायु न्याय के महत्व को रेखांकित किया। इंडिया ग्लोबल फोरम के क्लाइमेट फॉर बिजनेस (क्लाइमबी) फोरम के समापन दिवस के अंतिम सत्र में बोलते हुए, मंत्री ने कहा, "विकसित दुनिया के 17% हिस्से में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन 60% है लेकिन 54 अफ्रीकी देशों के बारे में क्या?"

उनका कार्बन उत्सर्जन केवल 4% है। उन्होंने कहा कि जब हम जलवायु परिवर्तन के बारे में बात करते हैं तो हमें जलवायु न्याय के बारे में भी बात करनी चाहिए। हर इंसान को सम्मानजनक जीवन देना और यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि हर देश को विकास का अधिकार है।

विकसित देशों द्वारा वित्त पोषण के अधूरे वादों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए भारतीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि विकसित देशों द्वारा सौ अरब डॉलर का वित्त मुहैया कराने का वादा आज तक पूरा नहीं हुआ है। तो भरोसा कहां से आएगा? COP28 में, ग्लोबल स्टॉकटेक का परिणाम बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन को अनुकूलन पर वैश्विक लक्ष्य के ढांचे को अपनाना चाहिए। मंत्री ने वैश्विक अनुकूलन प्रथाओं के लिए धन बढ़ाने के लिए COP28 का भी आह्वान किया।

इससे पहले दिन में, राष्ट्रमंडल महासचिव आरटी माननीय पेट्रीसिया स्कॉटलैंड ने कमजोर देशों के लिए जलवायु परिवर्तन के अस्तित्व संबंधी खतरे पर प्रकाश डाला।

विकासशील देशों द्वारा सामना की जा रही जलवायु वित्तपोषण और भेदभाव संबंधी चुनौतियाँ बार-बार सामने आने वाले विषय थे जो पूरे दिन उभरते रहे।

वैश्विक असमानता पर प्रकाश डालते हुए, द चिल्ड्रेन्स इन्वेस्टमेंट फंड फाउंडेशन के सीईओ केट हैम्पटन ने कहा, "उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के सापेक्ष विकासशील देशों द्वारा सामना की जाने वाली पूंजी की लागत को देखें। जब तक हम पूंजी की लागत को कम नहीं करते, देशों और समुदायों के लिए यह मुश्किल होगा।" जलवायु शमन में निवेश करें, लेकिन लचीलेपन में भी क्योंकि बहुत सारे हरित समाधानों की अग्रिम लागत अधिक होती है।"

टॅग्स :Environment MinistryUAEEnvironment Department
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

क्रिकेटInternational League T20: 11 जनवरी से नौ फरवरी 2025 तक, यूएई में चौके और छक्के बरसाएंगे वार्नर, पूरन, रायुडू और रसेल, जानें शेयडूल

भारतब्लॉग: जलवायु परिवर्तन से वैश्विक अर्थव्यवस्था को लगेगी चपत

विश्वब्लॉग: रेगिस्तानी इलाकों में भयावह बाढ़ के संकेत को समझें

विश्वDubai Flood: सड़क बनी नदी, नाव की तरह चलती नजर आई कारें, भारी तूफान के बाद सामने आए भयावह वीडियो, देखिए

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब