लाइव न्यूज़ :

कांग्रेस ने अध्यक्ष पद चुनाव के लिए तैयार की गई मतदाता सूची को सार्वजनिक करने से किया इनकार

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 31, 2022 10:11 PM

एआईसीसी ने कांग्रेस के कुछ नेताओं द्वारा अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए तैयार की गई मतदाता सूची को सार्वजनिक करने से इनकार करते हुए कहा कि कांग्रेस की चुनावी प्रक्रिया पार्टी का आंतरिक मामला है और सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देएआईसीसी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव को पार्टी का आंतरिक मामला बताया एआईसीसी ने कहा कि अध्यक्ष पद चुनाव के मतदाता सूची को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता हैमनीष तिवारी, शशि थरूर और कार्ति चिदंबरम ने मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की थी

दिल्ली: कांग्रेस पार्टी में होने वाला अध्यक्ष पद का चुनाव शायद अपने अब तक के इतिहास में सबसे विवादित और चर्चा में रहने वाला होगा। कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा, इसकी चर्चा न केवल कांग्रेस में है बल्कि अन्य राजीतिक दलों के विमर्ष में भी चर्चा का विषय बना हुआ है।

इसी चर्चा के क्रम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने बुधवार को एक बायन जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस की चुनावी प्रक्रिया पार्टी का आंतरिक मामला है और इसके प्रारूप को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।दरअसल एआईसीसी को यह बयान इसलिए जारी करना पड़ा क्योंकि कांग्रेस में ही एक खेमे ने पार्टी से कांग्रेस अध्यक्ष पर के लिए तैयार मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की थी।

लेकिन एआईसीसी ने असंतुष्टों की इस मांग को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि सभी दलों की तरह कांग्रेस में पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव आंतरिक और गोपनीय प्रक्रिया के तहत होती है, ऐसे में मतदाताओं का नाम सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है लेकिन कोई भी कांग्रेस का सदस्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के किसी भी कार्यालय से मतदाताओं की सूची को प्राप्त कर सकता है।

वहीं राहुल गांधी के बहुप्रतिक्षित 'भारत जोड़ो यात्रा' के विषय में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि वो अगले सप्ताह शुरू होने वाली राहुल गांधी के नेतृत्व में 'भारत जोड़ो यात्रा' की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केरल में है। लेकिन जहां तक अध्यक्ष पद के चुनाव मतदाता लिस्ट देखने की बात है तो पार्टी का कोई भी सदस्य पीसीसी कार्यलय में जाकर मतदाता सूची की प्रति को देख सकता है।

वेणुगोपाल ने कहा, "वैसे यह पार्टी की आंतरिक प्रक्रिया है, जैसा की अन्य सभी दलों में भी होता है। इसलिए पार्टी उसे जनता के देखने के लिए प्रकाशित नहीं कर सकती है।" उन्होंने कहा कि इस संबंध में कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री भी मीडिया को बयान दे चुके हैं। इस लिहाज से इस विषय में चर्चा करने का कोई आधार नहीं है।

पार्टी अध्यक्ष के चुनाव का विषय पूरी तरह से पार्टी का आंतरिक मामला है और ये पार्टी सदस्यों के लिए पूरी तरह से पारदर्शी है लेकिन चुनाव संबंधित कोई भी प्रक्रियागत जानकारी हम सार्वजनिक नहीं करने के लिए बाध्य हैं।  

इसके साथ ही वेणुगोपाल ने यह भी कहा, "कांग्रेस में इस तरह की प्रथा कभी नहीं रही है और हम पुरानी प्रथा और पार्टी के संविधान का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

मालूम हो कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं मनीष तिवारी, शशि थरूर और कार्ति चिदंबरम ने चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की थी। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

टॅग्स :कांग्रेसCongress Committeeशशि थरूरकार्ति चिदंबरमManish Tewari
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी और अखिलेश यादव का राजनीतिक भविष्य खतरे में है, सपा, बसपा और कांग्रेस आईसीयू में हैं", केशव प्रसाद मौर्य ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी ने कहा, अडानी-अंबानी से कांग्रेस को टेंपो में पैसा मिलता है, लेकिन उनमें हिम्मत नहीं कि वो इसकी जांच कराएं", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Case: बिभव कुमार को 5 दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा गया, तीस हजारी कोर्ट ने दिया आदेश

भारतCentigrade Temperature Scale: साल का 139वां दिन खास, 1743 में 19 मई को सेंटीग्रेड तापमान पैमाना विकसित, जानें सिलसिलेवार ब्योरा

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतKaiserganj constituency: क्या सपा, बसपा की चुनौती के सामने पिता का दबदबा कायम रख पाएंगे छोटे 'भूषण'?