अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति, बोला- "चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हो रहा है"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 10, 2023 02:20 PM2023-04-10T14:20:20+5:302023-04-10T14:24:48+5:30

चीन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दो दिवसीय अरुणाचल प्रदेश के दौरे का विरोध कर रहा है। चीन बेहद बेशर्म और हास्यास्पद तरीके से गृह मंत्री शाह के दौरे को चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन बता रहा है।

China objected to Amit Shah's visit to Arunachal Pradesh, said- "China's territorial sovereignty is being violated" | अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति, बोला- "चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हो रहा है"

फाइल फोटो

Highlightsचीन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दो दिवसीय अरुणाचल प्रदेश के दौरे का कर रहा है विरोधचीन का कहना है कि गृह मंत्री शाह के दौरे से सीमावर्ती क्षेत्र में चीनी संप्रभुता का उल्लंघन हो रहा हैजबकि चीन ने हाल में आपत्तिजनक तरीके से अपने नक्शे में अरुणाचल के 11 स्थानों का नाम बदला था

बीजिंग: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की आगामी सोमवार से शुरू होने वाली अरुणाचल प्रदेश की दो दिवसीय यात्रा का पड़ोसी देश चीन ने विरोध किया है। लगातार भारतीय क्षेत्र में अतिक्रमण करते हुए चीन बेहद हास्यास्पद तरीके से इस बात को लेकर आपत्ति जता रहा है और सवाल उठा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह चीन सीमा से सटे भारतीय क्षेत्रों का दौरा क्यों कर रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार चीन ने गृह मंत्री शाह के दौरे को लेकर कहा कि वह भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश की यात्रा का दृढ़ता से विरोध करता है क्योंकि इससे सीमावर्ती क्षेत्र में चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हो रहा है।

चीन की आपत्ति इस कारण से हास्यास्पद है क्योंकि बीते कुछ दिनों पहले ही चीन ने बेहद आपत्तिजनक और एकतरफा कार्रवाई करते हुए अपने नक्शे में भारतीय संप्रभुता के सीमावर्ती राज्य अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों का नाम बदल दिया था और ऐसा चीन की ओर से पहली बार नहीं किया गया था। बीते 5 सालों में चीन ने ऐसा तीसरी बार किया था। इसके पहले चीन ने 2021 में अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों और 2017 में 6 स्थानों का नाम अपने नक्शे में बदल दिया था।

दरअसल, चीन कभी भी अरुणाचल प्रदेश को भारतीय संप्रभता का क्षेत्र मानने से इनकार करता रहा है। चीन लगातार अरुणाचल प्रदेश को ‘दक्षिणी तिब्बत’ का हिस्सा बताता है। वह भारत पर आरोप लगाता है कि भारत ने उसके तिब्बती इलाके पर कब्जा किया है और उसे अरुणाचल प्रदेश का नाम दे दिया है।

यही कारण है कि चीन भारत के अविभाज्य हिस्से अरुणाचल प्रदेश को लेकर लगातार शरारतें करता रहता है और समय-समय पर उसके कुछ क्षेत्रों पर दावा करता रहता है। जबकि दोनों देशों के मध्य आपसी समहती से वास्तविक नियंत्रण रेखा बनाई गई है लेकिन चीन विस्तारवादी नीति के तहत बार-बार आपसी समझौते का उल्लंघन करता रहता है।

जहां तक गृह मंत्री अमित शाह के अरुणाचल दौरे की बात करें तो इस संबंध में सरकार की ओर से बताया गया है कि अमित शाह सोमवार से शुरू होने वाली अरुणाचल प्रदेश की दो दिवसीय यात्रा के दौरान भारत-चीन सीमा से लगे एक गांव किबिथू में 'वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम' (वीवीपी) की शुरुआत करेंगे। 

इसके अलावा गृह मंत्री शाह सोमवार को किबिथू गांव में 'स्वर्ण जयंती सीमा रोशनी कार्यक्रम' के तहत निर्मित नौ पनबिजली परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। केंद्र सरकार के मुताबिक इन पनबिजली परियोजनाओं से अरुणाचल के सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों को सशक्तिकरण होगा। 

केंद्र सरकार के अधिकारियों ने इस संबंध में बताया कि गृह मंत्री अमित शाह अरुणाचल प्रदेश के लिकाबाली, बिहार के छपरा, केरल के नूरानद और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) से जुड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

Web Title: China objected to Amit Shah's visit to Arunachal Pradesh, said- "China's territorial sovereignty is being violated"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे