लाइव न्यूज़ :

भारत से जुड़े सांस्कृतिक-सामाजिक विषयों पर विदेश में शोध के लिए सरकार नहीं देगी NOC छात्रवृत्ति, सरकार ने फैसले का बचाव किया

By विशाल कुमार | Published: February 21, 2022 11:38 AM

अपनी नई नीति का बचाव करते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि विदेशी विश्वविद्यालयों में भारतीय संस्कृति, इतिहास और सामाजिक अध्ययन पर अध्ययन और शोध करने के लिए भारतीय संस्थान सबसे अच्छे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देSC, गैर-अधिसूचित खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजातियों के लिए है नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप।भारतीय संस्कृति, विरासत, इतिहास और सामाजिक अध्ययन से संबंधित विषयों या पाठ्यक्रमों को एनओएस द्वारा कवर नहीं किया जाएगा।मंत्रालय ने कहा कि अनुसूचित जाति छात्रों के लिए कई अन्य छात्रवृत्ति योजनाएं लागू की जा रही हैं।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने रविवार को विदेशी छात्रवृत्ति योजना के तहत चुने गए भारतीय छात्रों को विदेशी विश्वविद्यालयों में भारतीय संस्कृति, इतिहास और सामाजिक अध्ययन पर अध्ययन और शोध करने से प्रतिबंधित करने वाली अपनी नई नीति का बचाव किया।

अपनी नई नीति का बचाव करते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि विदेशी विश्वविद्यालयों में भारतीय संस्कृति, इतिहास और सामाजिक अध्ययन पर अध्ययन और शोध करने के लिए भारतीय संस्थान सबसे अच्छे हैं।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप (एनओएस) के तहत नए प्रावधान के बारे में मीडिया रिपोर्टों पर एक स्पष्टीकरण जारी किया कि कई विद्वानों को डर है कि भारतीय छात्रों को जाति संघर्ष, सामाजिक असमानता और गरीबी पर शोध करने से रोक दिया जाएगा।

यह  छात्रवृत्ति अनुसूचित जाति, गैर-अधिसूचित खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजातियों, भूमिहीन कृषि श्रमिकों और पारंपरिक कारीगर समुदाय से संबंधित छात्रों को प्रदान की जाती है।

इस साल दिशानिर्देशों में एक नया प्रावधान जोड़ दिया गया है जो कहता है कि भारतीय संस्कृति, विरासत, इतिहास और सामाजिक अध्ययन से संबंधित विषयों या पाठ्यक्रमों को एनओएस द्वारा कवर नहीं किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि एनओएस योजना के तहत स्लॉट 125 तक सीमित थे। यदि उपरोक्त विषयों को पढ़ने वाले छात्रों को भारत में अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो यह उन लोगों को एक अवसर प्रदान करेगा जो अन्य विषयों को आगे बढ़ाना चाहते हैं, जिसके लिए विदेशी विश्वविद्यालय बेहतर सुसज्जित हैं।

मंत्रालय ने कहा कि अनुसूचित जाति समुदाय से संबंधित छात्रों के कल्याण के लिए उसके द्वारा कई अन्य छात्रवृत्ति / फैलोशिप योजनाएं लागू की जा रही हैं।

आगे कहा गया कि जो छात्र भारतीय संस्कृति, विरासत, इतिहास और सामाजिक अध्ययन पर पाठ्यक्रम करना चाहते हैं, वे छात्रवृत्ति के लिए उन योजनाओं के तहत आवेदन कर सकते हैं।

टॅग्स :छात्रवृत्तिUniversityमोदी सरकार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "ईडी-सीबीआई को बंद करने के लिए मैं इंडिया गठबंधन की सरकार के सामने प्रस्ताव रखूंगा", अखिलेश यादव ने दोनों एजेंसियों की कार्य-प्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतLok Sabha Elections 2024: "नरेंद्र मोदी की भाषा में केवल 'जहर' है, भाजपा में कोई 'लहर' नहीं है", जयराम रमेश ने किया तीखा हमला

भारतLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने एंकर अर्नब गोस्वामी को दिया इंटरव्यू, जानिए क्या कुछ कहा?

भारतLok Sabha Elections 2024: "अगर कांग्रेस उम्मीदवार हमारे पास आकर कहे, 'हम आपका समर्थन करते हैं', तो हमे उसे 'नहीं' कह देना चाहिए", राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता के भाजपा में शामिल होने पर कहा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "अरविंद केजरीवाल जैसा 'बेशर्म आदमी' नहीं देखा, कुर्सी पर फेविकोल चिपकाकर बैठे हैं", अमित शाह ने जेल जाने के बाद भी इस्तीफा नहीं देने पर कहा

भारतअनजाने में जुबान फिसलने के लिए संबित पात्रा ने मांगी माफी, कहा- भगवान जगन्नाथ की तपस्या के तौर पर रखूंगा व्रत

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग