लाइव न्यूज़ :

यूपी विधानसभा पहुंचे 5 माननीयों पर चल रहा है हत्या के आरोप में 302 का मामला, 51 फीसदी विधायकों पर दर्ज है आपराधिक केस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 13, 2022 6:04 PM

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि यूपी चुनाव में जीत दर्ज करने वाले 403 विधायकों में से 5 पर हत्या का और 29 पर हत्या के प्रयास से संबंधित मामला चल रहा है। इतना ही नहीं इस विधानसभा में पहुंचे कुल 403 माननीयों में से 205 (करीब 51 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Open in App
ठळक मुद्देएडीआर के मुताबिक 143 विधायकों ने चुनाव आयोग में दिये अपने हलफनामे में आपराधिक मुकदमों की घोषणा की हैरिपोर्ट के मुताबिक 158 विधायकों पर हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण सहित रेप संबंधी मामले दर्ज हैंपांच विधायकों ने खुद के खिलाफ हत्या (आईपीसी की धारा-302) से जुड़ा मामला भी घोषित किया हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में पहुंचे 403 नवनिर्वाचित माननीयों में से 205 (करीब 51 फीसदी) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके अलावा 5 ऐसे विधायक भी विधानसभा पहुंचने में सफल रहे हैं, जिन पर हत्या का मुकदमा चल रहा है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि 403 विधायकों में से 143 (36 फीसदी) विधायकों ने चुनाव आयोग में दिये अपने हलफनामे में अपने आपराधिक मुकदमों के बारे में घोषणाएं की हैं।

एडीआर द्वारा जारी एक विश्लेषण रिपोर्ट के अनुसार 158 (39 फीसदी) जीतने वाले विभिन्न दलों के विधायकों पर हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध आदि से संबंधित मामले दर्ज हैं। वहीं इस बार पांच ऐसे भी प्रत्याशी विजयी रहे, जिन्होंने खुद के खिलाफ हत्या (आईपीसी की धारा-302) से जुड़े मामले भी घोषित किए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक हत्या के प्रयास से संबंधित मामलों में जीतने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या 29 है, जबकि छह ऐसे भी उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल रहे, जिनके खिलाफ महिलाओं के प्रति गंभीर धाराओं में मामले दर्ज हैं और एक विधायक पर रेप तक का केस दर्ज किया गया है।

एडीआर विश्लेषण के अनुसार, भाजपा के 255 विजयी उम्मीदवारों में से 111 (44 प्रतिशत) ऐसे हैं जिनकी आपराधिक पृष्ठभूमि है, 111 विजयी उम्मीदवारों में से 71 सपा के, रालोद के 8 विजयी उम्मीदवारों में से 7, 6 में से 4 जीतने वाले उम्मीदवार हैं।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 6 विजयी उम्मीदवारों में से 4, अपना दल के 12 विजयी उम्मीदवारों में से 3, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2, कांग्रेस के 2 और बसपा के 1 उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं।

वहीं एडीआर रिपोर्ट यह भी बताती है कि भाजपा के 255 नवनिर्वाचित विधायकों में से लगभग 233, सपा के 111 में से 100, अपना दल के 12 में से 9, रालोद के 8 में से 7, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 6, निषाद पार्टी के 6, जनसत्ता दल के 2 विधायक हैं। लोकतांत्रिक, कांग्रेस के 2 और बसपा जीतने वाले 1 उम्मीदवारों ने 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

टॅग्स :UP Legislative AssemblyLucknowकांग्रेससमाजवादी पार्टीCongressSamajwadi Party
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: 44 डिग्री तापमान, चुनावी सभा करेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी

भारतAkash Anand BSP Mayawati UP POLLS: आकाश आनंद फिर हुए सक्रिय, राहुल पर बोला हमला, मंच से जल्दी ही लिखित भाषण पढ़ते दिखाई देंगे मायावती के उत्तराधिकारी!

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारतLok Sabha Elections 2024: ''राहुल गांधी मुश्किल समय में भाग जाते हैं'', यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंडीगढ़ में कहा

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी