बिहार में लॉकडाउन नहीं, 29 अप्रैल से शाम छह से सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ्यू, शादी समारोह में 50 लोग होंगे शामिल, जानें गाइडलाइन

By एस पी सिन्हा | Published: April 28, 2021 07:39 PM2021-04-28T19:39:57+5:302021-04-28T19:41:05+5:30

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर अपराह्न चार बजे दुकानें/वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद करने का आदेश दिया गया है।

bihar covid case no lockdown Night curfew April 29 evening 6 to morning 7 wedding ceremony 50 people  | बिहार में लॉकडाउन नहीं, 29 अप्रैल से शाम छह से सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ्यू, शादी समारोह में 50 लोग होंगे शामिल, जानें गाइडलाइन

बैठक में तय हुआ कि पूर्णतया लॉकडाउन नहीं बल्कि नाइट कर्फ्यू को और सख्त किया जाएगा। (file photo)

Highlightsशादी समारोह में 50 लोग और दाह संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लगातार 2 दिनों से मैराथन बैठक कर हालात का जायजा लिया था।बिहार के सभी जिलों के एसपी-डीएम के साथ वीसी के माध्यम से बैठक कर कोरोना की स्थिति की समीक्षा की थी।

पटनाः बिहार में कोरोना से जारी त्राहिमाम की स्थिति के बावजूद राज्य सरकार ने सूबे में लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला लिया है।

सरकार ने लॉकडाउन के बदले संक्रमण को रोकने के‌ लिए शाम 6 बजे से इवनिंग कर्फ्यू लागू करने का निर्णय लिया है। हालांकि दुकानों को शाम 4 बजे तक ही खोलने की इजाजत रहेगी। सख्ती बरती जाएगी। इसके लिए सभी डीएम और एसपी को निर्देश दे दिया गया है। वहीं अब शादी समारोह में भी कम संख्या में लोग शामिल होंगे। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की हुई बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया।

मैराथन बैठक कर हालात का जायजा लिया था

शादी समारोह में 50 लोग और दाह संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे। इससे पहले लॉकडाउन को लेकर जो चर्चा थी उस पर विराम लगा दिया गया है। यह निर्णय लिये जाने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लगातार 2 दिनों से मैराथन बैठक कर हालात का जायजा लिया था।

मंगलवार को मुख्यमंत्री ने बिहार के सभी जिलों के एसपी-डीएम के साथ वीसी के माध्यम से बैठक कर कोरोना की स्थिति की समीक्षा की थी। इसके बाद आज भी अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना संकट में आगे क्या किया जाये? इसको लेकर आज क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई। बैठक में लिये गए निर्णय की जानकारी विकास आयुक्त आमिर सुबहानी एवं स्वास्थ्य प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने दिया।

नाइट कर्फ्यू को और सख्त किया जाएगा

आज की बैठक में तय हुआ कि पूर्णतया लॉकडाउन नहीं बल्कि नाइट कर्फ्यू को और सख्त किया जाएगा। शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा. राज्य सरकार ने एक और बडा निर्णय लेते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते जिन लोगों की मौत हुई है उनके अंमित संस्कार का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

जबकि जागरूकता के लिए माइक से प्रचार के साथ ही स्‍थानीय कोरोना संक्रमण के मामलों की जानकारी भी दी जाएगी। रेमेडिसेवीर की दवाएं आसानी से मिल जाए, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाएगा, यदि एंबुलेंस की जरूरत ज्यादा पड़ती है तो इन्हें किराए पर लिया जाएगा। आमिर सुबहानी ने बताया कि आज की बैठक में कोरोना संक्रमण रोकने को क्या किये जायें इस पर विचार किया गया।

सरकारी या गैर सरकारी दफ्तरों में सिर्फ 25 फीसदी कर्मचारी ही एक दिन में काम पर आयेंगे

प्रत्यय अमृत ने बताया कि शाम छह बजे के बजाए 4 बजे ही दुकाने बंद हो जायेंगी. कल से ही बंद होंगी। शाम का कर्फ्यू अब रात 9 बजे की बजाए शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। भीड़ वाले बाजारों को डीएम बंद करा सकते हैं या दूसरे जगह शिफ्ट कर सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि सरकारी या गैर सरकारी दफ्तरों में सिर्फ 25 फीसदी कर्मचारी ही एक दिन में काम पर आयेंगे।

सरकारी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा जायेगा. शाम 4 बजे तक सारे सरकारी गैर सरकारी दफ्तर बंद हो जायेंगे। सार्वजनिक परिवहन 50 प्रतिशत क्षमता के तहत चलेगा। यानि बस, ऑटो आदि पर क्षमता के सिर्फ आधे लोग ही बैठ पायेंगे। रेस्टूरेंट रात 9 बजे तक खुले रहेंगे. लेकिन वहां बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी. लोग खाना पैक करा कर ले जा सकेंगे।

दवा की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा

होम डिलेवरी भी रात नौ बजे तक जारी रहेगा. राज्य सरकार ने सभी जिलों के डीएम एसपी को निर्देश दिया है कि सरकार ने जो दिशा निर्देश दे रखा है उसका हर हाल में पालन कराया जाये। शादी समारोह में डीजे पर पूर्णतः बैन रहेगा। खाने की दुकानों और दवा की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा।

3 लाख कोविड मरीज होने की संभावना को मानते हुए हॉस्पिटल, बेड, ऑक्सीमीटर आदि की तैयारी की जाएगी। इसके साथ ही जिन इलाकों में ज्यादा मामले हैं, वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे. यहां उल्लेखनीय है कि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढते जा रहे हैं. राज्य में आज 13,374 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है।

पटना में सर्वाधिक 2207 नए संक्रमित मिले हैं। पटना सहित सात जिलो में पांच सौ से अधिक नए संक्रमण के मामले मिले हैं। औरंगाबाद में 597, बेगूसराय में 764, गया में 1133, पूर्णिया में 548, सारण में 589 और पश्चिमी चंपारण में 547 नए संक्रमित मिले हैं।

Web Title: bihar covid case no lockdown Night curfew April 29 evening 6 to morning 7 wedding ceremony 50 people 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे