Odisha: एक्शन में सीएम पटनायक, विधायक सौम्य रंजन और सुधांशु शेखर बीजद से निकाले गए, ‘संबाद’ के मालिक ने निशाना साधते हुए दो संपादकीय लिखे थे...

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 21, 2023 03:37 PM2023-09-21T15:37:52+5:302023-09-21T15:39:08+5:30

Odisha: ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में उड़िया दैनिक समाचार पत्र ‘संबाद’ के मालिक-संपादक सौम्य रंजन पटनायक समेत दो विधायकों को बृहस्पतिवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया।

Bhubaneswar BJD president and CM Naveen Patnaik expelled Khandapada MLA Soumya Ranjan Patnaik Remuna MLA Sudhansu Sekhar Parida ‘anti-people’ activities | Odisha: एक्शन में सीएम पटनायक, विधायक सौम्य रंजन और सुधांशु शेखर बीजद से निकाले गए, ‘संबाद’ के मालिक ने निशाना साधते हुए दो संपादकीय लिखे थे...

file photo

Highlightsउड़िया दैनिक समाचार पत्र ‘संबाद’ के मालिक-संपादक सौम्य ने कई लेख छापे थे। मुख्यमंत्री के निजी सचिव वी.के. पांडियन की आलोचना की थी।धोखाधड़ी सहित आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद हुई है।

भुवनेश्वर: बीजद अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को खंडपाड़ा विधायक सौम्य रंजन पटनायक और रेमुना विधायक सुधांशु शेखर परीदा को 'जनविरोधी' गतिविधियों के कारण पार्टी से निष्कासित कर दिया। उड़िया दैनिक समाचार पत्र ‘संबाद’ के मालिक-संपादक सौम्य ने कई लेख छापे थे। 

कार्यालय आदेश के अनुसार परीदा निगमानंद एसोसिएट्स, बालासोर के प्रबंध भागीदार थे। दूसरों के साथ मिलकर 2017-18 से 2019-20 तक किसानों के लिए 3 करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी सब्सिडी का दुरुपयोग किया। इस मामले की जांच लोकायुक्त के आदेश पर स्टेट विजिलेंस द्वारा की जा रही है।

बीजद ने संवाद के एक पूर्व कर्मचारी द्वारा इसके संपादक सौम्या पटनायक के खिलाफ दर्ज कराई गई प्राथमिकी को संगठित बैंक धोखाधड़ी का गंभीर मामला करार दिया। संबाद समाचार पत्र के एक पूर्व कर्मचारी की एफआईआर पर आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू), ओडिशा द्वारा उनके और अन्य के खिलाफ आईपीसी की धारा 306/467/468/471/420/120-बी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

संबाद अखबार के कई पूर्व कर्मचारियों ने ईओडब्ल्यू ओडिशा पर इसी तरह के आरोप लगाए हैं। ओडिशा में विधानसभा और लोकसभा चुनाव 2024 में होने को हैं। नवीन पटनायक ने यहां पत्रकारों से कहा, “बीजद के दो विधायकों को निष्कासित कर दिया गया है। रेमुना से विधायक सुधांशु शेखर परीडा और खंडपाड़ा से विधायक सौम्य रंजन पटनायक को निष्कासित किया गया है।”

सौम्य रंजन पटनायक को इससे पहले 12 सितंबर को पार्टी के उपाध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। उड़िया दैनिक समाचार पत्र ‘संबाद’ के संपादक के रूप में, उन्होंने अपनी ही पार्टी पर निशाना साधते हुए दो संपादकीय लिखे थे। उन्होंने कथित तौर पर अपने आधिकारिक पद से परे प्रभाव बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री के निजी सचिव वी.के. पांडियन की आलोचना की थी।

सौम्य रंजन पटनायक के खिलाफ कार्रवाई ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा धोखाधड़ी सहित आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद हुई है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हस्ताक्षर वाले बीजद के एक बयान में कहा गया है, "यह संगठित बैंक धोखाधड़ी का एक गंभीर मामला है, जिसमें फर्जी तरीकों और जाली दस्तावेजों का उपयोग करके संबाद के 300 से अधिक कर्मचारियों के नाम पर करोड़ों रुपये का ऋण लिया गया ।"

इसी तरह, रेमुना से विधायक सुधांशु शेखर परीदा पर किसानों के लिए दी गई 3 करोड़ रुपये की सरकारी सब्सिडी के दुरुपयोग का आरोप है। बीजद के प्रेस नोट में कहा गया है कि लोकायुक्त के आदेश के बाद राज्य सतर्कता विभाग मामले की जांच कर रहा है।

Web Title: Bhubaneswar BJD president and CM Naveen Patnaik expelled Khandapada MLA Soumya Ranjan Patnaik Remuna MLA Sudhansu Sekhar Parida ‘anti-people’ activities

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे