लाइव न्यूज़ :

हिमाचल में बर्फबारी का लुत्फ लेनेवाले लोगों के लिए अलर्ट, प्रदेश के 5 जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी

By अनिल शर्मा | Published: January 12, 2022 10:30 AM

हिमाचल में मंगलवार को इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई, जबकि एक सप्ताह से अधिक समय तक भारी बर्फबारी और बारिश के बाद आसमान साफ ​​​​हो गया।

Open in App
ठळक मुद्देहिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान ने हिमाचल में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की हैयात्रा करनेवाले लोगों को कुल्लू के डीसी आशुतोष गर्ग ने अलर्ट किया है

मनालीः यहां के हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (एसएएसई) ने हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों लाहौल और स्पीति, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और शिमला सहित 24 स्थानों पर हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।

अलर्ट के मद्देनजर संबंधित जिला प्रशासन ने लोगों को हिमस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है। एसएएसई ने अटल टनल, कोकसर, बटाल, काजा, ताबो, सुमडो, कल्पा, करछम, सांगला, चितकुल, नारकंडा और ठियोग के दक्षिण और उत्तरी पोर्टल सोलंग नाले में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।

हिमस्खलन जलोरी दर्रा, नेहरूकुंड, पलचन-कोठी, रोहतांग दर्रा, सिस्सू, टांडी, केलांग, दारचा और अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकता है। किलार, बरवास, गहर, कलावां, रानीकोट और मणिमहेश मार्ग भी हिमस्खलन की चपेट में हैं। कुल्लू के डीसी आशुतोष गर्ग ने यात्रा करनेवाले लोगों से कहा है कि मौसम का जायजा लेने के बाद ही यात्रा की योजना बनाएं। 

इस बीच, हिमाचल में मंगलवार को इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई, जबकि एक सप्ताह से अधिक समय तक भारी बर्फबारी और बारिश के बाद आसमान साफ ​​​​हो गया। आदिवासी लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक मुख्यालय केलांग में तापमान -15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार रात के तापमान की तुलना में 5 डिग्री कम है।

पड़ोसी किन्नौर के एक छोटे से पहाड़ी शहर कल्पा में न्यूनतम तापमान -8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कस्बे में भी 14 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। मनाली में 2 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई और न्यूनतम -3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुफरी (-3.5 डिग्री सेल्सियस), डलहौजी (-1.4 डिग्री सेल्सियस) और भुंटर (-0.1 डिग्री सेल्सियस) सहित तीन अन्य स्थानों में उप-शून्य तापमान दर्ज किया गया। चाय के शहर पालमपुर में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस और धर्मशाला में 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में औसत न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा।

इस बीच, किन्नौर के सांगला में 7.5 सेंटीमीटर, पूह में 6 सेंटीमीटर, मूरंग में 5.1 सेंटीमीटर और गोंधला में 4 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने 15 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।

शिमला मौसम केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि निचले पहाड़ों और मैदानी इलाकों में गुरुवार तक घने कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को मौसम संबंधी घटनाओं में दो लोगों की मौत भी हो गई।

टॅग्स :हिमाचल प्रदेशमनाली
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटCSK Vs PBKS: अगर आज 55 रन बनाने में सफल हुए रविंद्र जडेजा तो उनके नाम जुड़ जाएगा ये इतिहास

क्राइम अलर्टहिमाचल प्रदेश: सरकारी टीचर ने की शर्मनाक हरकत, नाबालिग छात्रा को जबरन दिखाया अश्लील वीडियो, केस दर्ज

भारतHimachal Pradesh 12th result 2024: कामाक्षी और छाया ने एग्जाम में साझा रूप से टॉप, 73 फीसदी कुल छात्र हुए पास

भारतMandi Lok Sabha Election: कंगना रन्नौत से टक्कर लेने मैदान में उतरेगा यह उम्मीदवार, 13 अप्रैल को होगी घोषणा

भारतMandi Lok Sabha Seat: मोदी को अपना परिवार नहीं मानतीं कंगना रनौत!, नहीं लिखा 'मोदी का परिवार'

भारत अधिक खबरें

भारतRahul Gandhi On Narendra Modi: 'मोदी दोबारा पीएम नहीं बनेंगे', 55 सेकंड के वीडियो में बोले राहुल गांधी

भारतCalcutta High Court: 'महिलाओं को 'स्वीटी' या 'बेबी' बोलना यौन टिप्पणी नहीं', कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा

भारतChhattisgarh 10th 12th Result 2024: लड़कियों की बल्ले-बल्ले, 10वीं में सिमरन, 12वीं में महक अग्रवाल फर्स्ट

भारतBihar LS polls 2024: राजद प्रमुख लालू यादव को हराने वाले रंजन ने फिर थामा लालटेन, कहा- प्रधानमंत्री मोदी के मुंह से म से मछली सुना, म से मटन सुना, लेकिन म से मणिपुर सुना क्या?

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: परिवार की पांचों सीट हारेगी सपा, नहीं खुलेगा खाता, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- क्या राममंदिर का निर्माण अनावश्यक हुआ!