नई दिल्ली: उभरती हुई यातायात समस्या अब देश के शीर्ष शहरों को भी अपनी गिरफ्त में ले रही है, जिसमें एशिया में यातायात के मामले में बेंगलुरु सबसे खराब शहर बनकर उभरा है, क्योंकि एक ड्राइवर 10 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए सड़क पर औसतन 28 मिनट बिताता है। यह रिपोर्ट टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स 2023 पर आधारित है। इसका मतलब है कि भारतीय टेक हब के निवासी पीक ऑवर्स के दौरान सालाना अतिरिक्त 132 घंटे ट्रैफिक में फंसे रहते हैं।
मनीला (27 मिनट और 20 सेकंड) और ताइचुंग (26 मिनट और 50 सेकंड) जैसे अन्य शहरों में भी धीमी गति की रिपोर्ट की गई है। वैश्विक स्तर पर, लंदन ने पिछले साल सबसे धीमी सिटी सेंटर यात्रा समय दर्ज किया, जिसमें प्रति 10 किमी 37 मिनट और 20 सेकंड का समय लगा।
टॉमटॉम ट्रैफ़िक इंडेक्स, 55 देशों और छह महाद्वीपों के 387 शहरों को कवर करता है, जो औसत यात्रा समय, ईंधन लागत और CO2 उत्सर्जन के आधार पर शहरों का मूल्यांकन करता है। यह ड्राइवरों, पैदल चलने वालों, शहर के योजनाकारों और नीति निर्माताओं को दैनिक ट्रैफ़िक चुनौतियों से निपटने में सहायता करने के लिए मुफ़्त, उपयोगी जानकारी प्रदान करता है।
बेंगलुरू यातायात के संबंध में अपडेट
इस बीच, बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने 2024 के लिए सड़क सुरक्षा में मामूली सुधार की सूचना दी। घातक दुर्घटनाओं में 1.26 प्रतिशत की कमी आई और दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों में 2023 की तुलना में 1.90 प्रतिशत की कमी आई। गैर-घातक दुर्घटनाओं में 4.57 प्रतिशत की बड़ी गिरावट देखी गई, जिससे कुल दुर्घटनाओं में 3.97 प्रतिशत की कमी आई।
2024 में, बेंगलुरु में 4,784 सड़क दुर्घटनाएँ दर्ज की गईं, जिनमें 871 घातक मामले और 3,913 गैर-घातक मामले शामिल हैं। इन घटनाओं के परिणामस्वरूप 893 मौतें हुईं और 4,052 घायल हुए। आत्म-दुर्घटना के मामलों में भी 3.34 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें 210 ऐसी घटनाएं हुईं जिनमें 212 मौतें हुईं।
बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि दुर्घटना-प्रवण क्षेत्रों, विशेष रूप से पैदल चलने वालों से जुड़े क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए कदम उठाए गए थे। इस प्रयास से 2023 की तुलना में पैदल चलने वालों की मृत्यु में 23.17 प्रतिशत की कमी आई।