लाइव न्यूज़ :

ऑफिस में लोगों की हां में हां मिलाना और जी हुजूरी करना बंद करें नहीं तो....जानें इस समस्या के लक्षण और बचने के उपाय

By आजाद खान | Published: July 09, 2023 3:27 PM

जानकारों की अगर माने तो हर समय लोगों की हां में हां मिलाना और जी हुजूरी करना सेहत के लिए हानिकारक है।

Open in App
ठळक मुद्देहर वक्त लोगों की हां में हां मिलाना और जी हुजूरी करना सेहत के लिए हानिकारक है।इससे जी हुजूरी करने वाले को मेंटल समस्या हो सकती है। यही नहीं वह कई और समस्या से भी पीड़ित हो सकता है।

People Pleaser:  बहुत से लोग ऐसे हैं जो दूसरी की जी हुजूरी किया करते हैं और उन्हें ऐसा करने में मजा भी आता है। यही नहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो डर के मारे लोगों की बात में हां में हां मिलाते है और उनकी हर बात को मान लेते है। लेकिन क्या आप जानते है कि बिना सोचे समझे किसी को बस खुश करने के लिए या फिर उसे बुरा न लगे इस कारण जी हुजूरी करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

जानकारों की अगर माने तो हर बात में किसी की जी हुजूरी करना और हां हां में मिलाना सेहत के लिए खतरनाक है और इससे आप पीपल प्लेजर के भी शिकार हो सकते है। ऐसे में क्या है यह पीपल प्लेजर और इस कारण हमारे शरीर पर क्या नुकसान पहुंचता है, आइए जान लेते है। यही नहीं इस लेख में इससे बचने का उपाय भी जानने की कोशिश करेंगे। 

क्या है पीपल प्लेजर 

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो जो लोग दूसरी की हर बात को मान लेते है और उनकी कथन पर को सही मानकर उनकी सराहना करते है, ऐसे लोग पीपल प्लेजर नामक एक मेंटल समस्या के शिकार हो जाते है। जब ये शिकार होते हैं तो इन्हें समझ में नहीं आता है लेकिन कुछ समय बाद इन्हें इस बात का पता चलता है। उनके अनुसार, पीपल प्लेजर की समस्या उन लोगों में ज्यादा देखी गई है जो लोग ऑफिस में काम करते है। 

पीपल प्लेजर से शिकार लोग इससे पीड़ित होने से पहले काफी डरे रहते हैं और इस कारण वे लोगों को खुश करने में लगे रहते है। उन्हें ऐसा लगता है को अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके सहकर्मी उसने बात नहीं करेंगे, उन्हें ग्रुप में शामिल नहीं करेंगे, यही नहीं उन्हें यह भी डर रहता है कि लोगों की जी हुजूरी नहीं करने पर लोग उन्हें पसंद करना भी बंद कर देंगे। 

पीपल प्लेजर के शिकार होने से ऐसे बचें

पीपल प्लेजर के कारण लोगों को काफी समस्या हो सकती है। इस कारण उन्हें हर वक्त निराशा, गुस्सा और लाइफ में हमेशा अंसतुष्टि महसूस होती है। यह नहीं इस समस्या में लोग ज्यादा से ज्यादा दूसरों को खुश करने में समय देते है जिससे उनकी निजी जिंदगी काफी प्रभावित होती है। इससे उन्हें स्ट्रैस और आत्मसम्मान में कमी से भी जूझना पड़ता है। 

ऐसे में जानकारों की अगर माने तो इससे बचने के लिए सबसे पहले हमें ना बोलने की आदत डालनी चाहिए। यही नहीं किसी भी मुद्दे पर बिना सोचे समझे हां बोलने से पहले सोचना चाहिए। इस समस्या से बचने के लिए जानकार यह सलाह देते है कि जब कभी भी मौका मिले तो आप अपनी बात रखें। यही नहीं आप काम पर भी फोकस करें क्योंकि काम से लोगों की नजर में अच्छा बन सकते है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

टॅग्स :Mental Healthहेल्थ टिप्सफिटनेस टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद