वजन कम करने के लिए क्या खाएं : तेजी से वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं फाइबर और प्रोटीन से भरपूर ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: November 22, 2021 10:39 AM2021-11-22T10:39:09+5:302021-11-22T10:39:09+5:30

अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो आपको अपने नाश्ते में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए

weight loss diet plan: include these 6 foods in your breakfast to loss weight fast | वजन कम करने के लिए क्या खाएं : तेजी से वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं फाइबर और प्रोटीन से भरपूर ये 5 चीजें

वजन कम करने के उपाय

Highlightsनाश्ते में इन चीजों को शामिल करने से कम हो सकता है वजनफाइबर, प्रोटीन और आयरन का बेहतर स्रोत हैं ये चीजेंपाचन तंत्र को बेहतर बना सकती हैं ये चीजें

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिसके चलते कई गंभीर रोगों का खतरा हो सकता है। वजन कम करने के तमाम उपाय हैं लेकिन समय की कमी और आलस के चलते बहुत से लोग इन उपायों पर काम नहीं करते हैं।

वैसे वजन कम करने में सबसे अहम रोल डाइट का है। एक्सपर्ट्स मानते हैं की वर्कआउट का भी तभी असर होता है जब आप डाइट पण फॉलो करते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका वजन कम हो सकता है।

इन चीजों में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिससे मांसपेशियों को बनाने, तृप्ति बढ़ाने और चयापचय को तेज करने आदि में मदद मिलती है। इसके अलावा इनमें कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

दलिया
टूटा हुए गेहूं को दलिया कहा जाता है. यह भारत और मध्य पूर्वी देशों में एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है। उच्च फाइबर अनाज फोलेट, विटामिन बी 6, नियासिन, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन के लाभों से भरा हुआ है। यह पौष्टिक, बनाने में आसान और फाइबर से भरपूर है जो आपको आपके अगले भोजन तक भरा रखता है। दलिया, चाहे मीठा हो या नमकीन, कैलोरी में भी कम होता है, इसलिए आपको अपने दैनिक कैलोरी सेवन के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

रागी दलिया
रागी बाजरा परिवार से संबंधित है जिसे अनाज की एक अत्यंत पौष्टिक किस्म के रूप में जाना जाता है। 100 ग्राम रागी या बाजरा 300 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम प्रदान करता है। बाजरा की किस्म पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। आप या तो दूध में रागी का दलिया बना सकते हैं या कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए केवल पानी का उपयोग कर सकते हैं। एनीमिया और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए नाश्ते का विकल्प भी उत्कृष्ट है।

अमरनाथ दलिया
अमरनाथ एक और प्राचीन बाजरा है जिसने हाल के दिनों में व्यापक लोकप्रियता हासिल की है। दलिया को एक साथ रखना आसान है और आप इसमें कुछ मेवा और फल डालकर इसका स्वाद बेहतर बना सकते हैं। अनाज फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो मांसपेशियों को बनाने और किलो कम करने की कोशिश कर रहे हैं। प्रोटीन और फाइबर सामग्री इसे एक आदर्श नाश्ते का विकल्प बनाती है।

मखाने की खीर
मखाने में फाइबर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने के लिए आवश्यक होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। 50 ग्राम सूखे भुने मखाने में सिर्फ 180 कैलोरी होती है और कोई संतृप्त वसा नहीं होती है। तो, सुबह में एक कटोरी मखाना खीर आपकी लालसा को नियंत्रित करने और आपको अपने भोजन के बीच पूर्ण रखने में मदद कर सकती है।

सब्जियों के साथ ज्वार
अगर आप कुछ नमकीन नाश्ते के विकल्प की तलाश में हैं तो ज्वार और सब्जी की खिचड़ी बनाएं। ज्वार या ज्वार विटामिन बी, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट-फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और टैनिन के साथ पैक किया जाता है। बी विटामिन चयापचय और प्रोटीन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और आपको बाद तक पूर्ण रखते हैं। 96 ग्राम सोरघम अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन का लगभग 20 प्रतिशत और 10 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

Web Title: weight loss diet plan: include these 6 foods in your breakfast to loss weight fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे