गर्मियों में चावल के पानी से धोया करें अपने बाल, होंगे हेयर जड़ से मजबूत-मिलेंगे चमत्कारी फायदे, जानें तैयार करने और लगाने का सही तरीका

By आजाद खान | Published: April 16, 2023 05:31 PM2023-04-16T17:31:27+5:302023-04-16T17:47:32+5:30

जानकारों की माने तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल मौजूद होते है जिससे आपके बाल जड़ से मजबूत बनते है और इससे उसके लुक में भी इजाफा होता है।

wash hair with rice water in summer to make strong hair health tips in hindi | गर्मियों में चावल के पानी से धोया करें अपने बाल, होंगे हेयर जड़ से मजबूत-मिलेंगे चमत्कारी फायदे, जानें तैयार करने और लगाने का सही तरीका

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:5._Cover_rice_with_cold_water.jpg)

Highlightsबालों की मजबूती और ताकत के लिए आप चावल के पानी को भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे आप किसी अन्य कंडिशनर की जगह लगा सकते है। इसमें बहुत ही जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते है जिससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है।

Rice Water For Hair:  गर्मी आते ही आपके चेहरे के साथ आपके बाल भी बेजान हो जाते है। यही नहीं गर्मियों में धूल, मिट्टी प्रदूषण और पसीने से बाल डैमेज ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं। इस हालत में बालों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी बन जाता है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आप एक कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है जो कि एक नेचुरल कंडीशनर है। इस कंडीशनर को चावल का पानी कहा जाता है। 

जानकारों की माने तो चावल के पानी में इनोसिटोल मौजूद होता है जिससे धूप में भी आपके बालों की रक्षा होती है। यही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते है जो आपके बालों को मजबूत रखने में आपकी मदद करता है। ऐसे में कैसे करे इस पानी को इस्तेमाल और क्या है इसका पुरा फायदा, आइए जान लेते है।

चावल के पानी को तैयार करने का तरीका

इसके पानी को तैयार करने का सही तरीका है कि आप चावल को सही से थो लें और उसकी गंदगी निकाल लें। इसके बाद एक साफ बर्तन को ले लें और उसमें धुले हुए चावल को डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चावल के पानी को इस्तेमाल करने से पहले उसे सही से हिला लें और फिर चावल को छान कर बाहर निकाल लें। ऐसे में बचे हुए पानी को एक डिब्बे में डाल दें और उसे 12 से 24 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बताया जाता है कि इस पानी को ऐसे ही 24 घंटा से ज्यादा न छोड़े बल्कि 24 घंटा से पहले इसे इस्तेमाल कर लें वरना यह नुकसान हो जाएगा। 

ऐसे में इस चावल के पानी को इस्तेमाल करने का तरीका भी बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप शैम्पू लगाकर नहा ले और फिर कंडिशनर की जगह इस पानी को लगाएं। यही नहीं आप हेयर मास के रूप में भी आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चावल के पानी से बाल धोने के क्या है फायदे

कंडिशनर की जगह जो लोग चावल के पानी के अपने बालों को धोते है, इससे उनका बाल स्मूथ और शाइनी बन जाता है। यही नहीं इससे डैमेज ड्राई और फ्रिजी बालों की समस्या भी खत्म हो जाती है। इसके अलावा जिन लोगों को दोमुहे बालों की समस्या है या फिर जिनके बाल सफेद हो गए है, उन्हें भी यह पानी फायदा पहुंचाता है। 

यही नहीं ये बालों को बढ़ने में आपकी मदद करता है और इससे आपके स्कैल्प भी साफ होते है। चावल के पानी के इस्तेमाल से आपके सिर से फंगस और डैंड्रफ का भी सफाया होता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: wash hair with rice water in summer to make strong hair health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे