Diet tips: कोरोना से बचने के लिए ज्यादा मत ले लेना विटामिन D, किडनियां दे देंगी जवाब, ये भी हैं 5 नुकसान

By उस्मान | Published: August 28, 2020 12:24 PM2020-08-28T12:24:23+5:302020-08-28T12:24:23+5:30

विटामिन डी के फायदे और नुकसान : बेशक विटामिन डी आपको कोरोना से बचा सकता है लेकिन यह सेहत खराब भी कर सकता है

vitamin d health benefits and side effects : Too Much Vitamin D can cause of bones and kidney damage, Hypercalcemia, digestive issues, Nausea, vomiting and poor appetite | Diet tips: कोरोना से बचने के लिए ज्यादा मत ले लेना विटामिन D, किडनियां दे देंगी जवाब, ये भी हैं 5 नुकसान

विटामिन डी के नुकसान

Highlightsअधिक मात्रा में इस विटामिन का सेवन कई दुष्प्रभावों से जुड़ा हुआ हैविटामिन डी किडनियों की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन डी खाने से कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जो हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए जरूरी है। 

पिछले कई अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी कमी वाले लोगों को कोरोना वायरस का अधिक खतरा होता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स विटामिन डी का कमी को पूरा करने के लिए कई सुझाव देते नजर आये। 

अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि विटामिन डी कई अन्य गंभीर रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है। यह अवसाद के लक्षणों को नियंत्रित करने में भी सहायक है। सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है।

How vitamin D can improve muscle strength

लेकिन बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से स्वास्थ्य के लिए कई अन्य तरीकों से हानिकारक है। कई लोग इसके लिए सप्लीमेंट्स भी लेते हैं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में इस विटामिन का सेवन कई दुष्प्रभावों से जुड़ा हुआ है। 

हाइपरलकसीमिया
यह विटामिन डी से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव है। हाइपरलकसीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है। विटामिन डी बढ़ने से शरीर में कैल्शियम बढ़ता है। बहुत अधिक कैल्शियम होने से भूख में कमी, कब्ज, मितली, उच्च रक्तचाप और बहुत कुछ जैसे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

Hypercalcemia: Causes, Symptoms,Treatments and Prevention

किडनियों के लिए हानिकारक
बहुत अधिक विटामिन डी किडनियों की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। अध्ययन के अनुसार, पहले से किडनियों की बीमारियों वाले लोगों को अपनी डाइट में विटामिन डी की खुराक शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

पाचन समस्या का खतरा 
शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम बढ़ने से पेट दर्द, कब्ज और दस्त जैसे कई पाचन समस्याएं हो सकती हैं। ये अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए यदि आप कोई सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को जरूर बताएं।

Digestive Problem Solutions | Digestion Tips | The NHCAA

हड्डियों को हो सकता है नुकसान
हड्डी के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। लेकिन इस विटामिन की बहुत अधिक मात्रा आपकी हड्डियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। अपनी हड्डियों को इष्टतम स्वास्थ्य में रखने के लिए, निर्धारित मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें।

मतली, उल्टी और खराब भूख
शरीर में अत्यधिक कैल्शियम से मतली, उल्टी और भूख कम लगती है। अध्ययनों ने शरीर में बहुत अधिक कैल्शियम होने से कई दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ा सकता है।

कोरोना वायरस और विटामिन डी 

कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। यह बात 20 यूरोपीय देशों में कोविड-19 के मरीजों को लेकर किये गए एक अध्ययन में सामने आई है। इन देशों में तेजी से बढ़ते मामलों और मृतकों की संख्या का एक बड़ा कारण वहां के लोगों के शरीर में विटामिन डी है।

इस अध्ययन से पता चलता है कि इटली और स्पेन देशों में कोरोना वायरस की मृत्यु दर अधिक है। यहां अधिकांश उत्तरी यूरोपीय देशों की तुलना में औसत विटामिन डी का स्तर कम पाया गया है।

Web Title: vitamin d health benefits and side effects : Too Much Vitamin D can cause of bones and kidney damage, Hypercalcemia, digestive issues, Nausea, vomiting and poor appetite

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे