लाइव न्यूज़ :

Heat Stroke: गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है, हीटस्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बेहद काम के हैं ये टिप्स

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 05, 2024 1:28 PM

Heat Stroke: हीटस्ट्रोक या लू के कहर से जान भी जा सकती है। इसलिए सबसे जरूरी है कि गर्मी के प्रकोप से बचने के ऊपाय पर गौर किया जाए।

Open in App
ठळक मुद्देअप्रैल के पहले सप्ताह से ही गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा हैमाना जा रहा है कि इस साल मई और जून में पारा खूब सताएगाहीटस्ट्रोक या लू के कहर से जान भी जा सकती है

Heat Stroke: अप्रैल के पहले सप्ताह से ही गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। माना जा रहा है कि इस साल मई और जून में पारा खूब सताएगा। भीषण गर्मी में हीटस्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। जब शरीर का मुख्य तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ जाता है और आंतरिक अंगों में रक्त का प्रवाह प्रतिबंधित हो जाता है तब एक बेहद मुश्किल स्थिति पैदा हो जाती है। हीटस्ट्रोक या लू के कहर से जान भी जा सकती है। इसलिए सबसे जरूरी है कि गर्मी  के प्रकोप से बचने के ऊपाय पर गौर किया जाए। हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर भीषण गर्मी के प्रकोप से बचा जा सकता है।

तरल का सेवन: नियमित अंतराल पर पानी, छांछ, ओ.आर.एस. का घोल या घर में बने पेय जैसे लस्सी, नीबू पानी, आम का पन्ना इत्यादि का सेवन करें। बाज़ार में बिकने वाले कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन ना करें।

सीधी धूप से चेहरे को बचाएं-  चेहरे और शरीर पर सनस्क्रीम लगा कर बाहर निकलें। कई सनस्क्रीम उपलब्ध हैं। किसी भी अच्छी कंपनी का जिसका SPF 30 से अधिक है वो प्रभावशाली होता है।  यथा संभव दोपहर 12 से दोपहर 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचें।

सिर ढक कर रखें- धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें। कपड़े, टोपी अथवा छतरी का उपयोग करें। धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का सेवन करें। पानी हमेशा साथ रखें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। 

कपड़ों का ध्यान रखें- सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें। सिंथेटिक एवं गहरे रंग के वस्त्र पहनने से बचें। 

खुद के अलावा जानवरों का भी ध्यान रखें। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें। इसके अलावा अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोछे या कई बार स्नान करें। धूप तथा गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बाद स्नान न करें। 

भोजन पर भी ध्यान रखें- सुपाच्य भोजन करें। वसायुक्त, ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन तथा अल्कोहल, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थ का उपयोग कम से कम करें।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

टॅग्स :हीटवेवHealth and Family Welfare Servicesफिटनेस टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

भारतThunderstorm Hits Delhi-NCR: दिल्ली में धूल भरी आंधी से पेड़ उखड़े, इमारतों को नुकसान, दो की मौत और 23 घायल, दिल्ली हवाईअड्डे पर नौ उड़ानों का मार्ग परिवर्तित, देखें वीडियो

कारोबारHottest April 2024: अप्रैल में रिकॉर्ड गर्मी, बारिश और बाढ़ से दुनिया के कई देश बेहाल, अब तक का सबसे गर्म माह!, यूरोपीय जलवायु एजेंसी ने रिपोर्ट में किया खुलासा

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण