लाइव न्यूज़ :

Sleep Disorder: नहीं आती अच्छी नींद! स्लीप डिसऑर्डर की है समस्या तो फॉलों करें ये टिप्स, नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 19, 2024 3:09 PM

बहुत सारे लोग स्लीप डिसऑर्डर या अच्छी नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं। नींद पूरी न होने या अच्छी नींद न आने का शारीरिक और मानसिकक दोनो तरह के स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देहर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाने और जागने का प्रयास करेंअपने शयनकक्ष को ठंडा, शांत और अंधेरा रखेंशाम के बाद कैफीन या अन्य उत्तेजक पदार्थों का सेवन करने से बचें

Tips for Better Sleep: कामकाजी जीवन में दिन भर की भाग-दौड़ के बाद अगर रात में अच्छी नींद आ जाए तो सारी थकान दूर हो जाती है और सुबह व्यक्ति पूरी तरह रिचार्ज होकर दिन की शुरुआत करता है। लेकिन बहुत सारे लोग स्लीप डिसऑर्डर या अच्छी नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं। नींद पूरी न होने या अच्छी नींद न आने का शारीरिक और मानसिकक दोनो तरह के स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ सकता है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो रात में अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

सोने का समय तक करें- हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाने और जागने का प्रयास करें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। नियमित रूटीन फॉलो करने पर शरीर धीरे-धीरे इसके अनुसार ढल जाता है। यह आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

सोने से पहले कुछ जरूरी काम- सोने से पहले आराम देने वाली गतिविधियों में शामिल हों। आप किताब पढ़ सकते हैं, गर्म पानी से स्नान कर सकते हैं, गहरी सांस लेकर कुछ देर विश्राम भी कर सकते हैं। यह आपके शरीर को संकेत देता है कि अब सोने का समय आ गया है।

 शयनकक्ष को सोने के लिए अनुकूल बनाएं- अपने शयनकक्ष को ठंडा, शांत और अंधेरा रखें। किसी भी तेज शोर को रोकने के लिए ब्लैकआउट पर्दे और अन्य उपायों पर विचार करें। इसके अलावा सोने से पहले स्क्रीन के संपर्क में आना सीमित करें। फोन न चलाएं और टीवी या लैपटॉप को बंद रखें। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आपके शरीर में मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डाल सकती है। यह एक हार्मोन है जो नींद को नियंत्रित करता है। सोने से कम से कम एक घंटा पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने का लक्ष्य रखें।

सोने से पहले कैफीन के सेवन को ना कहें- शाम के बाद कैफीन या अन्य उत्तेजक पदार्थों का सेवन करने से बचें। ये आपकी नींद लेने की क्षमता में बाधा डाल सकते हैं।  इसके बजाय डिकैफ़िनेटेड पेय या हर्बल चाय का विकल्प चुनें।

नियमित व्यायाम करें- नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। लेकिन सोने से पहले ज़ोरदार व्यायाम से बचने की कोशिश करें। 

आहार पर ध्यान दें- भारी भोजन, मसालेदार भोजन और सोते समय अत्यधिक तरल पदार्थ के सेवन से बचें। अगर आपको सोने से पहले भूख लगती है तो हल्के नाश्ते का विकल्प चुनें।

तनाव न लें- अपने दिमाग को शांत करने और नींद के लिए तैयार होने में मदद के लिए तनाव कम करने वाली तकनीकों जैसे माइंडफुलनेस या योग का सहारा लें। इसके अलावा यदि आवश्यक हो तो पेशेवर मदद लें। 

यदि आप इन युक्तियों को आजमाने के बावजूद लगातार नींद से जूझ रहे हैं, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेने पर विचार करें। वे आपकी नींद की समस्याओं में योगदान देने वाले किसी भी अंतर्निहित मुद्दे की पहचान करने में मदद कर सकते हैं और उचित उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। इन युक्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपनी नींद की गुणवत्ता और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

टॅग्स :Health and Family Welfare Servicesघरेलू नुस्खेHome Remedies
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

भारतब्लॉग: दुनियाभर की संस्कृतियों का हिस्सा है नृत्य

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी