घने और खूबसूरत बाल अब नहीं रहे सपने, आज ही फेंक दे महंगे प्रोडक्ट्स, हेयर झड़ने और पतलेपन में अपनाएं ये 7 सुपर घरेलू नुस्खे व फूड्स

By आजाद खान | Published: January 31, 2022 03:21 PM2022-01-31T15:21:49+5:302022-01-31T15:32:48+5:30

Home Remedies for Hair Growth: जानकारों का कहना है कि बाजारों में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स के मुकाबले घरेलू नुस्खें काफी कारगर साबित होते हैं।

Thick beautiful hair no longer dream throw away expensive products adopt 7 super home remedies hair loss thinness | घने और खूबसूरत बाल अब नहीं रहे सपने, आज ही फेंक दे महंगे प्रोडक्ट्स, हेयर झड़ने और पतलेपन में अपनाएं ये 7 सुपर घरेलू नुस्खे व फूड्स

घने और खूबसूरत बाल अब नहीं रहे सपने, आज ही फेंक दे महंगे प्रोडक्ट्स, हेयर झड़ने और पतलेपन में अपनाएं ये 7 सुपर घरेलू नुस्खे व फूड्स

Highlightsबालों के झड़ने और पतलेपन में घरेलू नुस्खें काफी उपकारी साबित होते हैं।घरेलू नुस्खें आपके बालों के साथ स्कैल्प को भी सुरक्षा करते हैं।इनमें आयरन, विटामिन और हेल्दी फैट पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं।

Home Remedies for Hair Growth: बुढ़े हो या जवान मर्द हो या औरत, बाल सभी के झड़ते हैं। हेयर फॉल एक ऐसी समस्या है जिससे सभी परेशान है और इससे निजात पाने के लिए लोग क्या से क्या नहीं करते हैं। लोगों में अकसर यह देखा गया है कि उनके बाल झड़ते है और पतले होने के कारण उनके बाल हाथ में आ जाते हैं। लेकिन इस समस्या का घरेलू उपाय भी है जो ज्यादातर लोगों को पता नहीं है। जी हां हमारे घर में ही बहुत सारे ऐसी चीजें हैं जो हमारे बालों को मजबूती और अच्छा ग्रोथ देते है। 

बालों के झड़ने और पतलेपन के इलाज के लिए घरेलू नुस्खा व फूड (Home Remedies for Hair Fall Solution)

बालों की अच्छी लुक और ग्रोथ के लिए आप घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इनमें इतनी ताकत होती है कि ये न केवल आपके बालों की समस्या दूर करेंगे बल्कि आपके शरीर को भी फिट रखेंगे। तो ऐसे में पेश हैं कुछ घरेलू नुस्खें और डाइट प्लान फूड जिसके इस्तेमाल से आपके बालों के झड़ने और पतलेपन का इलाज आसानी से हो पाएगा। 

1. ट्राई करें एवोकाडो (Avocado In Hair Fall)

बालों की अच्छी ग्रोथ और पतलेपन को दूर करने के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी होता है। अलावा और एवोकाडो जो हेल्दी फैट का एक बड़ा सोर्स माना जाता है, में विटामिन ई का भंडार पाया जाता है। यही कारण है कि इसके इस्तेमाल से आपके बाल घने और मोटे होंगे जिससे आपके लुक में निखार आएगा।

इसके इस्तेमाल से आपके स्कैल्प भी सुरक्षित रहते हैं और यह इसको ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और डैमेज से भी बचाता है। इसलिए इन घरेलू नुस्खे को आज ही अपने डाइट में शामिल करें। 

2. खट्टे फल है बालों का दोस्त (Sour Fruits For Hair Loss Problem)

खट्टे फलों में भारी मात्रा में विटामिन ई और विटामिन सी पाए जाते हैं जिसे बालों के काफी फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि साइट्रस फ्रूट्स विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन में भी मदद करते हैं जिससे आपको बाल काले और घने दिखते हैं।

3. पालक के खाने से बढ़ते हैं बाल (Palak For Hair Growth)

पालक में आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए काफी कारगर साबित होता है। इसके इस्तेमाल से हमारा स्कैल्प हाइड्रेट और हेल्दी रहता है। जानकारों का कहना है कि इसमें आयरन को काफी मात्रा में पाया जाता है जो बालों के दोस्त के रुप में काम करता है। 

4. गाजर है बेस्ट घरेलू नुस्खों में से एक (Carrot For Hair Damage Solution)

गाजर में विटामिन ए पाएं जाते हैं जिसे बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जानकारों का कहना है कि गाजर के सेवन से आपके बाल घने और लंबे होते हैं। इससे आपका बल्ड सर्कुलेशन भी सुधरता है और बालों के ग्रोथ में सहायता मिलती है।

5. एकस्ट्रा एडवांटेज नट्स बनाएगा आपके बालों को मजबूत (Nuts for Hair Fall Treatment)

इससे जुड़े जानकारों का कहना है अगर आप चाहते है कि आपके बाल काले और घने हो साथ ही वे झड़े भी नहीं तो ऐसे में आप नट्स को आपने डाइट में शामिल कर लें। नट्स में विटामिन ई, बी, और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं बालों के साथ शरीर को भी फिट रखता है। 

6. चिया सीड को डाइट में शामिल करना न भूले (Chia Seeds For Hair Growth)

चिया सीड बालों और शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और जिंक पाया जाता है जिसे डाइट में शामिल कर आप भी आपने बालों को काले और घने कर सकते हैं। 

7. घरेलू नुस्खें में पपीता है खूब गुणकारी (Papaya For Hair Growth)

पपीते को एक गुणकारी घरेलू नुस्खें के रुप में देखा जाता है। इससे आपको अधिक मात्रा में विटामिन सी मिलेगी जिससे आपके बालों के झड़ने और गिरने की समस्या आसानी से दूर हो सकती है। यह कोलेजन के उत्पादन और स्कैल्प और हेल्दी बनाये रखने में मदद करता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Thick beautiful hair no longer dream throw away expensive products adopt 7 super home remedies hair loss thinness

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे