बवासीर रोगियों के लिए खुशखबरी, आयुर्वेद करेगा आपके पाइल्स का पक्का इलाज, अगर नहीं आजमाएं तो आज से ही आजमाएं 3 घरेलू नुस्खे, मिलेगा फटाफट आराम

By आजाद खान | Published: February 24, 2022 05:04 PM2022-02-24T17:04:06+5:302022-02-27T22:51:42+5:30

Piles Ayurveda Treatment: इस बीमारी में आपको मल त्यागने में काफी समस्या होती है। इससे आपका सेहत भी डाउन होता है।

piles patients Ayurveda cure your disease for sure start 3 home remedies today instant relief bawaseer ka ilaj health tips in hindi | बवासीर रोगियों के लिए खुशखबरी, आयुर्वेद करेगा आपके पाइल्स का पक्का इलाज, अगर नहीं आजमाएं तो आज से ही आजमाएं 3 घरेलू नुस्खे, मिलेगा फटाफट आराम

बवासीर रोगियों के लिए खुशखबरी, आयुर्वेद करेगा आपके पाइल्स का पक्का इलाज, अगर नहीं आजमाएं तो आज से ही आजमाएं 3 घरेलू नुस्खे, मिलेगा फटाफट आराम

Highlightsबवासीर की समस्या काफी तकलीफ देती है।जब कभी भी आप इसका शिकार हो, जल्द इलाज करा लें।यह मोटापा, खराब लाइफस्टाइल और खानपान से होता है।

Piles Ayurveda Treatment: बवासीर की समस्या (Piles) एक बहुत ही खतरनाक और काफी दर्द देने वाला समस्या है। जिसे यह बीमारी है उसे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीमारी से जूझ रहे लोगों में यह देखा गया है कि उन्हें मल त्यागने में काफी परेशानी होती है। बवासीर की समस्या अकसर हमारे खान-पान, मोटापे और हमारे खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है। ऐसे में हमें इस बीमारी से बचना चाहिए और इससे पनपने से पहले ही इसका इलाज करवा लेना चाहिए। 

बवासीर के लक्षण (Piles Symptoms)

बवासीर के तो कई लक्षण है। इसमें से कुछ इसके लक्षण को नीचे दिया गया है। अगर आप में भी है यह लक्षण तो आज ही डॉक्टरों की सलाह लें।

अगर आपको गुदा के आस-पास कठोर गांठ जैसी महसूस होती है। इसमें दर्द रहता है, तथा खून भी आ सकता है। ये बवासीर के लक्षण हो सकते हैं।
शौच के बाद भी पेट साफ ना हेने का आभास होना भी इसके लक्षणों में शामिल है।
शौच के वक्त जलन के साथ लाल चमकदार खून का आना भी हो सकता है बवासीर का लक्षण। 
यही नहीं शौच के वक्त अत्यधिक पीड़ा होना भी इसकी पहचान है।
इसके साथ गुदा के आस-पास खुजली, एवं लालीपन, व सूजन भी होना इसकी निशानियों में से हैं।
कुछ लोगों को यह भी होता है कि उन्हें बार-बार मल त्यागने की इच्छा होती है, लेकिन त्यागते समय मल नहीं निकलता है। 

बवासीर की समस्या का इलाज (Piles Ayurveda Treatment)

बवासीर की समस्या (Piles) के लिए आयुर्वेद के पास भी कई इलाज है, लेकिन बहुत ही कम लोग है जो इसे अपनाते हैं। अगर आप भी इस बीमारी से जुझ रहे हैं तो इसे एक बार ट्राई करके देख सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों से आपको फायदा ही मिलेगा। ऐसे आइए जानते है कि वे कौन-कौन से घरेलू नुस्खे (Piles Home remedies) व आयुर्वेदिक तेल (Ayurveda Oils) हैं जिससे हमारा बवासीर ठीक हो सकता है। 

1. लौंग का तेल (Clove Oil)

लौंग का तेल को बवासीर के लिए एक अच्छा इलाज माना जाता है। इसके कुछ बूंदे ही आपको राहत दिलाने के लिए काफी है। इस तेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और इसका फायदा पाएं। 

2. पुदीने के तेल (Pudina Oil)

पुदीने का तेल न केवल बवासीर बल्कि सूजन में भी आराम दिलाता है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसे बवासीर के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। पुदिने में काफी गुण पाए जाते हैं जिससे आपको इस बीमारी से निजात मिलता है।

3. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

जानकारों का मानना है कि टी ट्री ऑयल बवासीर में काफी उपयोगी होता है। इससे अगर आप चाहें तो नारियल तेल के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यही कारण है कि अकसर बवासीर से परेशान लोगों को यह तेल के सेवन की राय दी जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: piles patients Ayurveda cure your disease for sure start 3 home remedies today instant relief bawaseer ka ilaj health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे