पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदे : डेंगू के लिए असरदार है पपीते के पत्तों का जूस, बढ़ा सकता है प्लेटलेट्स

By उस्मान | Published: March 3, 2021 02:29 PM2021-03-03T14:29:13+5:302021-03-03T14:29:13+5:30

कैंसर और डायबिटीज जैसे रोगों में फायदेमंद हैं पपीते के पत्ते, जानिये जूस बनाने का तरीका

Papaya leaf health benefits in Hindi: amazing health benefits of papaya leaf juice for dengue, platelets, cancer, diabetes, blood pressure, nutrition facts of papaya leaf in Hindi | पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदे : डेंगू के लिए असरदार है पपीते के पत्तों का जूस, बढ़ा सकता है प्लेटलेट्स

पपीते के पत्तों के फायदे

Highlightsपपीते के पत्तों में होते हैं औषधीय गुणतुलसी और गिलोय की तरह हैं कई फायदेब्लड ग्लूकोज रखता है कंट्रोल

बीमारियों से राहत पाने के लिए जब प्राकृतिक तरीकों की बात आती है, तो लोग अक्सर नीम, तुलसी, गिलोय, एलोवेरा और पुदीने जैसी जड़ी बूटीयों के पत्तों को पहले स्थान पर रखते हैं। 

लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि पपीते के पत्ते भी आयुर्वेद किसी गुणकारी औषधि से कम नहीं हैं। पपीते के पत्ते कुछ जानलेवा बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी उपाय हैं।

पपीते के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पेट, आंख और त्वचा के लिए फायदेमंद पपीते के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई, कैल्शियम और फाइबर पाए जाते हैं। पपीते के पत्ते का रस आपको डेंगू, मलेरिया, हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर से बचाता है। इतना ही नहीं इसके पत्तों का रस पीने से कब्ज जैसी समस्या से बचने में भी मदद मिलती है।  

पपीता का जूस बनाने का तरीका

सभी की प्यास, 5-10 ताजा और कोमल पपीते के पत्ते लें। उन्हें बहते पानी के नीचे 5-6 बार धोएं। इसके बाद, उन्हें जूसर जार में डालें और मिक्स कर लें। पत्तियों को कुचलने के लिए एक ब्लेंडर का उपयोग कर सकते हैं। एक पतले कपड़े या छलनी का उपयोग करके मिश्रण को अलग कर लें। कांच की बोतलों में ताजा रस भरें और बाद में उपयोग करने के लिए ठंडा करें।

पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदे

प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक
कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है कि पपीते के पत्तों का रस पीने से प्लेटलेट्स व आरबीसी काउंट बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इसलिए इनका इस्तेमाल डेंगू फीवर के इलाज के लिए किया जाता है। 

कब्ज से बचाने में सहायक
पपीते को एक लैक्सेटिव के रूप में जाना जाता है, जो मल त्याग में सुधार करने और कब्ज़ से राहत दिलाने में सहायक है। इसके पत्तों का रस पीने से भी पेट संबंधी परेशानियों से बचने में मदद मिलती है। 

कैंसर से करते हैं बचाव
पपीते के पत्तों के रस में एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं, जो कैंसर के कुछ प्रकार, विभिन्न एलर्जी विकार और इम्युनोसुप्पेर्सेंट रोगों की शुरुआत में देरी करने में मदद करते हैं। 

प्रोस्टेट कैंसर से करे बचाव
चूंकि पपीते के पत्तों में एंटी कैंसर गुण होते हैं इसलिए ये बढ़े हुए प्रोस्टेट की समस्या से निपटने और प्रोस्टेट कैंसर की शुरुआत में देरी करने के लिए जाने जाते हैं।

इम्यून पावर बनाते हैं मजबूत
अध्ययनों के अनुसार, पपीते के पत्तों के रस में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसका जूस पीने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करने और किडनी, लीवर और पेट के स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। 

पीरियड्स के दर्द को करे दूर
पीरियड्स में होने वाला दर्द बहुत जानलेवा होता है और ऐसे में अगर पपीते के पत्तों को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाया जाए और इसे ठंडा करके पिया जाए तो काफी आराम मिलता है।

इंफेक्शन से बचाए
शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पपीते के पत्तों का जूस शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक है। यह खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।

भूख बढ़ाने में सहायक
खराब जीवनशैली के चलते बहुत से लोगों को कम भूख लगती है। भूख बढ़ाने के लिए आप पपीते के पत्तों कि चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे आपकी भूख बढ़ती है। 

Web Title: Papaya leaf health benefits in Hindi: amazing health benefits of papaya leaf juice for dengue, platelets, cancer, diabetes, blood pressure, nutrition facts of papaya leaf in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे