लाइव न्यूज़ :

कमजोर सूंघने की शक्ति वाले बुजुर्गों में अधिक तनाव का है खतरा! स्टडी में हुआ खुलासा, जानें

By आजाद खान | Published: July 02, 2023 12:54 PM

इस स्टडी को करने के लिए इसमें 60 साल या फिर उससे भी ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को शामिल किया गया था। ऐसे में इस स्टडी में चौंकाने वाले खुलासा सामने आया है।

Open in App
ठळक मुद्देबुजुर्गों में कमजोर सूंघने की शक्ति को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। एक स्टडी में यह पाया गया कि ऐसे बुजुर्गों को तनाव होने का दोगुना खतरा रहता है। ऐसे में समय से पहले इसकी पहचान काफी जरूरी है ताकि सही से इसका इलाज हो पाए।

Health News:  हाल में हुए एक शोध में यह पता चला है कि जिन बुजुर्गों को सूंघने में दिक्कत होती है उन में अवसाद के विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है। इसका खुलासा तब हुआ है जब एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 60 साल या फिर उससे भी अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को इस स्टडी में शामिल किया था। ये ऐसे बुजुर्गों थे जिन्होंने अपने गंध की समझ को खराब बताया था और वे किसी चीज को सही से सूंघकर उसकी पहचान करने में फिट नहीं थे। 

इस तरह की समस्या से जूझ रहे बुजुर्गों को जल्द ही जानकारों से सलाह भी लेने की बात कही जा रही है। ऐसे में इस अध्ययन में क्या खुलासा हुआ है और शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में क्या पाया है। आइए इस बारे में जान लेते है। 

स्टडी में यह साफ हुआ है

शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में यह पाया गया है कि जिन बुजुर्गों की सूघंने की शक्ति कमजोर हुई है उन में तनाव के बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। काफी ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को शामिल करके जब इस स्टडी को अंजाम दिया गया तो इसमें यह पाया गया कि जिन बुजुर्गों की गंध में गिरावट देखी गई है उन बुजुर्गों में अन्य लोगों के मुकाबले तनाव बढ़ने की संभावना दोगुनी पाई गई है। 

समय से पहले पहचान पर इलाज संभव

ऐसे में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को बुजुर्गों को रूटीन चेकअप के जरिए उनकी सूंघने की शक्ति की टेस्ट करने को कहा जा रहा है ताकि समय से पहले बुजुर्गों में तनाव की पहचान हो सके और इसका इलाज भी किया जा सके। इस शोध के सामने आने के बाद जानकारों का यह कहना है कि यदि आपके आसपास ऐसी समस्या से कोई बुजुर्ग गुजर रहा है तो इस हालत में  पेशेवर जानकारों से मदद और सहायता लेना काफी जरूरी हो जाता है। 

टॅग्स :Mental Healthमेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्यधूम्रपान के धुएं से बढ़ रही फेफड़ों की बीमारी, सिगरेट न पीने वाले भी हो रहे शिकार; जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Depression: कैसे करें उदासी और हीनभावना से भरे अवसाद को जीवन से दूर, जानिए यहां

स्वास्थ्यब्लॉग: नींद की सेहत को लेकर जागना जरूरी

स्वास्थ्यFoods for Healthy Brain: दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये सुपरफूड्स, नाश्ते और भोजन में शामिल करने से मिलेगा जबरदस्त लाभ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह