खाना बनाने के लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल कितना सही...क्या इससे हो सकता है सेहत खराब, जानें इसके फायदे और नुकसान

By आजाद खान | Published: July 15, 2023 01:03 PM2023-07-15T13:03:51+5:302023-07-15T13:25:08+5:30

जानकारों की अगर माने तो जिस तरीके से एयर फ्रायर का फायदा है तो उसी तरीके से उसके इस्तेमाल से नुकसान भी है।

is air fryer compared to deep fry is good or bad for health tips in hindi | खाना बनाने के लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल कितना सही...क्या इससे हो सकता है सेहत खराब, जानें इसके फायदे और नुकसान

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons-(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Airfryer,_falafel.jpg)

Highlightsआजकल एयर फ्रायर का खूब ट्रेंड चला है और लोग इस पर जमकर खाना बना रहे है। इसमें कम तेल में और जल्दी खाना बन जाता है। लेकिन इसमें खाना तैयार सेहत के लिए रिस्क भी बना जा रहा है।

Health News:  आजकल एयर फ्रायर का काफी ट्रेंड चल रहा है। लोग कुकिंग के पुराने तरीके को छोड़ एयर फ्रायर का इस्तेमाल कर टेस्टी फूड बना रहे है। ऐसे में इसके बढ़ते ट्रेंड में एक सवाल उठ रहा है कि क्या एयर फ्रायर में खाना बनाना सेफ है और इससे सेहत पर किसी किस्म का असर पड़ सकता है कि नहीं। आइए इस बारे में जान लेते है साथ में एयर फ्रायर के यूज के फायदे और नुकसान पर भी एक नजर डालेंगे।

एयर फ्रायर क्या है और इसके फायदे

बता दें कि एयर फ्रायर एक ऐसा विक्लप है जिससे आप पुराने कुकिंग के तरीके बजाय नए तरीके से खाना को पका सकते है। एयर फ्रायर में कम तेल में खाना पकाया जाता है जिससे आपका सेहत भी सही रहता है। एयर फ्रायर गर्म हवा का उपयोग करके खाना पकाते हैं, जिससे आपको डीप फ्राई करने की तुलना में बहुत कम तेल का उपयोग करना पड़ता है। 

एयर फ्रायर पर खाना पकाने के कई फायदे है। इसका इस्तेमाल कर आप कम तेल में खाना पका सकते है साथ ही इससे आप काफी जल्दी खाना भी बना लेते है। एयर फ्रायर के इस्तेमाल से आप बहुत तरह के पकवान को बना सकते है ऐसा इसमें ऑप्शन होता है। यही नहीं इससे आप टेस्टी और हेल्थी खाना भी बना सकते है। 

इसके नुकसान

ज्यादा या फिर उच्च ताप में अगर खाना बनाया जाता है तो इससे खाने के पोषक तत्वों को नुकसान पहुंच सकता है। यही नहीं स्टार्च वाले खाने को ज्यादा ताप में पकाने से एक यौगिक जिसे acrylamide कहा जाता है, बन सकता है और यह यौगिक कैंसर से जुड़ा होता है जिससे आप में कैंसर होने का भी खतरा हो सकता है। 

बता दें कि एयर फ्रायर में खाना बनाने की क्षमता सीमित है और डीप फ्राई करने की तुलना में एयर फ्रायर थोड़ा अलग टेस्ट और टेक्सचर दे सकता है। ऐसे में खाने के लोकर यह कहा जाता है कि एक स्वस्थ आहार बनाए रखने काफी जरूरी होता है साथ ही खाने को तैयार करने के लिए आप बिना किसी नुकसान वाले नई तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।) 

Web Title: is air fryer compared to deep fry is good or bad for health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे