अगर आप भी डालते है नाक में उंगली तो हो जाएं सावधान! हो सकती है खतरनाक बीमारियां, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By आजाद खान | Published: April 30, 2023 01:01 PM2023-04-30T13:01:02+5:302023-04-30T13:44:19+5:30

जानकारों की माने तो नाक में उंगली करना या फिर नाक के बाल को तोड़ना या खींचना एक बैड हैबिट है। इससे हमें गंभीर समस्याएं भी हो सकती है।

If you also put your finger in your nose be careful There can be dangerous diseases shocking revelation new study | अगर आप भी डालते है नाक में उंगली तो हो जाएं सावधान! हो सकती है खतरनाक बीमारियां, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अगर आप भी डालते है नाक में उंगली तो हो जाएं सावधान! हो सकती है खतरनाक बीमारियां, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Highlightsलोगों द्वारा उनके नाक में उंगली डालने एक सही आदत नहीं है। इससे उन्हें गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। यही नहीं इससे हमें कई और स्वास्थ से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

Alzheimer's Disease and Dementia Symptoms:  एक स्टडी के अनुसार, नाक में उंगली डालने या फिर नाक के बाल खींचने वालों को खतरनाक दिमागी बीमारी अल्जाइमर और डिमेंशिया हो सकती है। स्टडी ने पाया गया है कि हमारी इस आदत से हमें हमारा दिमाग सिकुड़ने लगता है। 

बता दें कि इस रिसर्च को चूहों पर किया गया है जिसमें इस बात के प्रमाण मिले है कि हमारे द्वारा इस तरीके के हरकत से हमें गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में आइए हम ये जानने की कोशिश करते है कि इस स्टडी में क्या खुलासा हुआ है। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण क्या है। 

क्या हुआ है स्टडी में खुलासा

साइंटिफिक रिपोर्ट्स में छपी ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक, जो लोग नाक में उंगली डालते है या फिर नाक से अपनी बालों को खींचते है तो उन में अल्जाइमर्स डिजीज और डिमेंशिया जैसी बीमारी होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। स्टडी में यह खुलासा किया गया है कि हमारे नाक में मौजूद ओलफेक्ट्री नर्व (olfactory nerve) सीधे तौर पर हमारे दिमाग से जुड़ा होता है। 

ऐसे में जब आप अपने नाक में उंगली डालते है या बाल नोंचने के लिए उंगली अंदर करते है तो इस तरह आपके हाथों से वायरस व बैक्टीरिया आपके नाक में चले जाते है। इस हालत में जब ये आपके नाक में चले जाते है तो वे सीधा दिमाग में भी जाते है और वहां ये अपना असर दिखाना शुरू करते है जिससे आप में ये खतरनाक बीमारियां होती है। 

ऐसे हुआ खुलासा

द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपि एक रिपोर्ट के अनुसार, क्लेम सेंटर फॉर न्यूरोबायोलॉजी और स्टेम सेल रिसर्च सेंटर में हुए शोध के प्रमुख प्रोफेसर जेम्स सेंट जॉन की अगर माने तो इस स्टडी को चूहों पर किया गया था। ऐसे में स्टडी में यह पाया गया है कि जिस बैक्टीरिया के कारण अल्जाइमर और डिमेंशिया की बीमारी होती है, वह बैक्टीरिया इन चूहों के नाक के जरिए दिमाग तक पहुंचता है। 

ऐसे में बाद में यह भी पाया गया है कि इन चूहों में बाद में अल्जाइमर के लक्षण भी पाए गए है। इस हालत में अगर आपको यह जानना है कि आपको अल्जाइमर हुआ है कि नहीं तो आप नीचे बताए गए लक्षण को देख सकते है। ये अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण है। 

इस बीमारी में आप हाल में घटी चीजों को भूल जाते है
यही नहीं आप सामान भी रख कर भूल जाते है
इसके अलावा आपको जगह और चीजों के नाम भी याद नहीं रहते है
साथ ही साथ आप एक ही बात बार-बार पूछते है
यही नहीं आपको नई चीजें सीखने में हिचकिचाहट भी होती है
 

Web Title: If you also put your finger in your nose be careful There can be dangerous diseases shocking revelation new study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे